वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट के पहले पेश किया आर्थिक सर्वे
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट के पहले पेश किया आर्थिक सर्वे
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट से तीन दिन पहले इकोनोमिक सर्वे पेश कर दिया है. जिसमे उन्होंने इस मंदी के दौर मे भी भारत के मजबूती से खड़े रहने की बात कही है. सर्वे के मुताबिक वर्ष 2016 मे जीडीपी ग्रोथ 7.75% रही और महंगाई दर 4-4.5% रही. वर्ष 2017 मे जीडीपी ग्रोथ 7-7.75% रहने का अनुमान है. जिसे भविष्य में बड़ा कर 8% करने कि योजना है. सर्वे में बैंकों कों 700 अरब रूपए की राशि बतौर सहायता देने का भी प्रस्ताव रखा गया है. कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार की वजह से देश की अर्थव्यवस्था मे मजबूती आई है.

जिसके परिणाम स्वरूप अगले कुछ वर्षो मे जीडीपी ग्रोथ को आसानी से 8% तक बड़ाया जा सकता है. सर्वे के मुताबिक अर्थव्यवस्था में होती बढोतरी से देश मे नौकरियों के भी अवसर बढ़ेंगे. मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन की तरफ से तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है की कुछ वर्षो बाद देश की जीडीपी विकास दर 8-10 फीसदी रहेगी. देश की मजबूत आर्थिक बुनियाद की वजह से हमारी अर्थव्यवस्था संतुलित है.

जिससे भविष्य मे शेयर बाज़ार मे निवेश होता रहेगा. दुनिया मे बड़ते आर्थिक संकट के बावजूद भारतीय शेयर बाज़ार मे इससे उभरने की क्षमता है. सर्वे की र्रिपोर्ट के अनुसार सातवे वेतन आयोग की सिफारिश से महंगाई पर खासा फरक नहीं पड़ेगा. वर्ष 2017 मे महंगाई दर 4.5-5% रहने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही 2017 में वित्तीय घाटो से स्तिथि चुनोतिपुरण रहने का अनुमान है.

भारत के निर्यात में भरी गिरावट दर्ज की गयी है. जो की अब 17.6% रह गयी है. वर्ष 2015-16 के दौरान सरकार के कुल खर्च में 0.6 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. इसमें केंद्र सरकार का योगदान 54 फीसदी रहा, वहीं राज्यों का योगदान 46 फीसदी रहा. भारत मिल्क प्रोडक्शन में दुनिया का नंबर 1 देश बन गया है. 2014-15 में ग्लोबल प्रोडक्शन में भारत ने 18.5 फीसदी का योगदान किया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -