Share:
राम मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्वीर आई सामने, ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर शेयर की झलक
राम मंदिर के गर्भगृह की पहली तस्वीर आई सामने, ट्रस्ट ने सोशल मीडिया पर शेयर की झलक

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर लगभग पूरा होने वाला है, जिसका भव्य उद्घाटन अगले महीने होने वाला है। राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने एक्स पर लगभग तैयार गर्भगृह की तस्वीरें साझा कीं। इस गर्भगृह में भगवान राम की मूर्ति रखी जाएगी। श्री राय ने तस्वीरें साझा करते हुए कैप्शन दिया, "भगवान श्री रामलला का गर्भगृह लगभग तैयार है। हाल ही में लाइटिंग-फिटिंग का काम भी पूरा हो गया है। कुछ तस्वीरें आपके साथ साझा कर रहा हूं।"

 

श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने पहले श्री राम जन्मभूमि मंदिर में चल रहे निर्माण की तस्वीरें जारी कीं। ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर का निर्माण लगातार आगे बढ़ रहा है, तस्वीरों में मंदिर के अंदर की जटिल नक्काशी को दिखाया गया है। चंपत राय ने पहले बताया था कि भगवान राम की मूर्ति 90 फीसदी पूरी हो चुकी है. उन्होंने बताया कि अयोध्या में तीन स्थानों पर भगवान राम के पांच वर्षीय बाल रूप को दर्शाने वाली 4'3'' की मूर्ति का निर्माण किया जा रहा है। ये मूर्तियां लगभग तैयार हैं, और परिष्करण कार्य में लगभग एक सप्ताह लगने की उम्मीद है।

मूर्ति को भूतल पर 'गर्भगृह' में स्थापित किया जाएगा, जो पूरा होने वाला है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2023 को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए तैयार हैं। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अनुष्ठान लक्ष्मी कांत दीक्षित करेंगे। हजारों संभावित आगंतुकों को समायोजित करने के लिए कई तम्बू शहरों के निर्माण के साथ अयोध्या भक्तों की आमद की तैयारी कर रहा है।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की घोषणा की है। स्थानीय अधिकारी 22 जनवरी के समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए सुरक्षा उपाय बढ़ा रहे हैं और साजो-सामान की व्यवस्था कर रहे हैं।

वज्र प्रहार 2023: भारतीय वायु सेना ने किया युद्धाभ्यास, अमेरिकी जवानों के साथ दिखाया युद्धकौशल

इंस्टाग्राम पर लिखा RIP अजमल शेरीफ ! फिर युवक ने कर ली ख़ुदकुशी

मऊ दिवार हादसा: पीड़ितों के लिए सीएम योगी ने किया मुआवज़े का ऐलान, घायलों को मिलेगा मुफ्त उपचार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -