ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को कम करता है अंजीर
ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को कम करता है अंजीर
Share:

अंजीर से होने वाले स्वास्थकारी फायदे उसमे पाये जाने वाले मिनरल्स, विटामिंस और फाइबर की वजह से होतें है। अंजीर में स्वास्थ के लिये लाभदायक न्यूट्रीशन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्निशियम, सोडियम पोटेशियम और क्लोरिन जैसे लाभदायक तत्व होते है। अंजीर पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत है। पोटेशियम एक जरुरी और महत्वपूर्ण मिनरल्स है जो हमारे शरीर के लिये जरुरी होता है, इसका रोज़ सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या कम होती है और साथ ही अंजीर हाई-ब्लडप्रेशर को कम करने में भी सहायक है।

अंजीर में पोटेशियम सम्बन्धी तत्व पाये जाते है जो हमारे पाचन तंत्र को विकसित करने और मजबूत बनाने में सहायक होते है, यह तत्व आपको ह्रदय सम्बन्धी विकार और किडनी सम्बन्धी समस्याओ से बचाते है। अंजीर में ज्यादा मात्रा में फाइबर होने की वजह से इसका हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इससे हमारा वजन संतुलित रहता है।

फाइबर केवल हमारे पाचन तंत्र के लिये ही ठीक नही है बल्कि इससे कैंसर और डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। अंजीर में जिंक, मैग्नीज, मैग्नीशियम और आयरन होता है, यह सभी तत्व हमारे प्रजनन तंत्र के लिये उपयोगी होते है और ये सभी प्रजनन स्वास्थ को विकसित करने में सहायक भी होते है। अंजीर में पाये जाने वाले एंटीओक्सिडेंट तत्व खून में से ग्लूकोज़ और शक्कर के प्रमाण को कम करते है। और हमें डायबिटीज से बचाते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -