FIFA ने भारत के फुटबॉल फेडरेशन को क्यों किया सस्पेंड ? हाथ से निकली वर्ल्ड कप की मेजबानी

नई दिल्ली: फीफा (FIFA) ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) पर कार्रवाई करते हुए उसे निलंबित कर दिया है। FIFA ने थर्ड पार्टी के अनुचित प्रभाव का हवाला देते हुए भारत के फुटबॉल फेडरेशन को निलंबित किया है। यही नहीं FIFA ने अक्टूबर में भारत में होने वाले फीफा अंडर-17 वीमेन वर्ल्ड कप 2022 की मेजबानी भी छीन ली है। 

FIFA ने अपने बयान में कहा कि फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) को  'अनुचित हस्तक्षेप' के कारण तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला लिया है। यह FIFA के नियमों का गंभीर उल्लंघन है। फीफा ने कहा है कि AIFF कार्यकारी समिति की ताकतों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के रद्द होने और AIFF प्रशासन द्वारा दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के बाद सस्पेंशन हटा लिया जाएगा। 

फीफा ने अपने बयान में आगे कहा है कि निलंबन का मतलब है कि भारत में 11-30 अक्टूबर 2022 को होने वाले फीफा अंडर-17 वीमेन वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन भी नहीं हो पाएगा। हालांकि, FIFA ने कहा कि वह टूर्नामेंट को लेकर अगले कदमों का आकलन कर रहा है और आवश्यकता पड़ने पर इस मामले को ब्यूरो में भी भेजा जाएगा। FIFA ने कहा कि वह भारत के खेल मंत्रालय के साथ निरंतर संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का सकारात्मक नतीजे आ सकता है। 

FIFA ने इस माह की शुरुआत में ही तीसरे पक्ष के दखल के चलते AIFF को निलंबित करने की धमकी दी थी। यह चेतावनी AIFF के चुनाव कराने के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के कुछ ही दिनों बाद दी गई थी। बता दें कि 28 अगस्त को AIFF के चुनाव होने हैं और इस मामले में 17 अगस्त को शीर्ष अदालत में सुनवाई है। 

टीम इंडिया के पूर्व कोच से हुई बड़ी गलती, दिखाया भारत का गलत नक्शा..., मांगनी पड़ी माफ़ी

मार्टिन गप्टिल ने तोड़ा रोहित शर्मा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, लेकिन 'हिटमैन' के पास अभी भी मौक़ा

'मैं पल दो पल का शायर हूँ..', जब 2 साल पहले अचानक फैंस को मिला था धोनी का ये मैसेज

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -