यहां लगता है दुल्हन खरीदने का मेला

आमतौर पर हम और आप बाजार क्यों जाते हैं अपनी जरूरत के सामान की पूर्ति के लिए क्योंकि हम यह अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी जरूरत की चीजें हमें बाजार में ही मिल सकती हैं। आपने ऐसे ही न जाने कितने बाजारों के बारे में सुना व देखा होगा। लेकिन आज हम आपसे कुछ ऐसे बाजार के बारे मे बात करने जा रहे हैं जहां पर आप अपनी पसन्द की किसी भी दुल्हन को खरीद सकते हैं। जी हं आपको यकीन तो होगा नहं लेकिन यह सच है।

इस बाज़ार में लड़के और लड़कियां अपना मनपसंद जीवन साथी चुनते हैं दुल्हनों का यह बाज़ार साल में चार बार स्टारा जागोरा में लगता है। यहां पर गरीब रोमा समुदाय के लोग अपनी आर्थिक हालात के कमजोर होने के चलते ऐसा करते हैं यह पूर्ण रूप से वैध है और किसी दूसरे समुजाय का व्यक्ति यहां दुल्हन नहीं खरीद सकता। आमतौर पर लड़के वाले दहेज लेते हैंए लेकिन यहां रिवाज उल्टा है। यहां लड़के को लड़की के परिवार को पैसे देने पड़ते हैं।

दुल्हनों के इस बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोशाक में सजाकर ले जाया जाता है और इनको सजा.धजा कर तैयार करने वाले इनके घर वाले ही होते हैं। बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियां.महिलाएं शामिल होती हैं। दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी पहुंचते हैं। दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है।

यहां पर महिलाएं किसी भी पुरूष के साथ बना...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -