अंतरात्मा का सम्मान कर पाया ज्ञान
अंतरात्मा का सम्मान कर पाया ज्ञान
Share:

मानव की अंतरात्मा से ही उसके विचारो और ज्ञान की पुष्टि होती है. व्यक्ति अपने जीवन के प्रत्येक क्रिया -कलापों को अपने मन के माधयम से आगे बढ़ता है .मानव की आत्मा से ही उसके विचारों को प्रगट किया जाता है.

दरवेश अमीरुल्लाह एक ऐसे फकीर थे। उनका हर क्षण खुदा की इबादत में बीतता था। हिंदू-मुसलमान, अमीर-गरीब सभी उनके अपने थे। सभी लोग उन्हें अदब से अमीर बाबा कहकर बुलाते थे। फकीर थे पर इनके विचार , अंतरात्मा के भाव से अमीर थे, व्यक्ति का धन दौलत से अमीर होना तो आम बात है. पर भावों और विचारों से अमीर सभी नहीं होते है.

एक रोज उनके पास एक युवक आया। उसके कपड़ों की हालत बता रही थी कि वह काफी दूर से चलकर आया है। उसने फकीर के पास आकर उन्हें प्रणाम किया और उनका शिष्य होने की इच्छा प्रकट की। दरवेश अमीर बाबा ने उसे एक नजर देखा और बोले - 'यदि तुम शिष्य होना चाहते तो पहले तुम्हें शिष्य की जिंदगी का ढंग पता होना चाहिए।" युवक के जिज्ञासा प्रकट करने पर अमीर बाबा ने उसे समझाते हुए कहा - 'बेटा, शिष्य अपनी अंतरात्मा का सम्मान करना जानता है।

वह इंद्रिय लालसाओं या अपने थोड़े-से स्वार्थ अथवा अहंकार की झूठी शान के लिए अपना सौदा नहीं करता। वह ऐसी जिंदगी जीता है, जो खुदा के एक सच्चे व नेक बंदे को जीना चाहिए।" उस बाबा की इन महत्त्वपूर्ण बातों को सुनते हुए युवक को यह लग रहा था कि वे थोड़ा और खुलासा करें। उसके मनोभावों को पढ़ते हुए बाबा बोले - 'बेटा, आम इंसान दुनिया के सामने झूठी और दिखावटी जिंदगी जीता है। वह समाज के भय के कारण या लोकलाज की वजह से समाज में अपने अच्छे होने का नाटक प्रगट करता है .

आज इस समाज में, बहुत से लोग चोरी-छिपे अनेक बुरे काम कर लेता है। वह अपने मन में बुरे खयाल व ख्वाबों का रस लेता है। लेकिन खुदा का नेक बंदा कभी ऐसा नहीं करता, क्योंकि वह जानता है. कि खुदा तो सड़क और चौराहों में भी है वह तो कमरों की बंद दीवारों के भीतर भी है । यहां तक कि अंतरात्मा में भी उसकी उपस्थिति है। खुदा तो हर कहीं, हर जगह विद्वान है वह हमारे कर्म, विचार व भावनाओं को देख  जान सकता है ।

इसलिए परमात्मा को कहा गया है -

बिनु पद चलई सुनई बिनु काना , 

कर बिनु कर्म करई विधि नाना , 

परमात्मा तो अंतर्यामी है वह हमारे किये कर्मों को जनता है , मानव के अच्छे या बुरे होने का खुलासा तो उसकी अंतरात्मा से हो जाता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -