चेहरे की खूबसूरती के लिए क्या आप करती है बेसन का उपयोग

जी हाँ प्राचीन काल से ही हमारे देश में त्वचा की खूबसूरती के लिए घरेलु देशी नुस्के अपनाये जा रहे है तथा यह आज भी काफी चलन में है और चिकित्सक भी इसकी सलाह देते है तो आइये आज हम आपको बताते है घरेलु नुस्के में सबसे कारगार साबित हो चुके बेसन के ऐसे फायदे जिन्हें जानकर आप इसका उपयोग किये बिना रह नहीं पाएंगी। 

अल्ट्रावायलेट से रक्षा : सूर्य की पराबैंगनी किरने हमारे लिए बहुत ही खतरनाक होती है। पराबैंगनी किरणों या फिर प्रदूषण के कारण पैदा होने वाली त्वचा समस्याओं निपटने के लिए बेसन का पैक लगाना फायदेमंद है। साथ ही यह त्वचा के असमान रंग, दाग धब्बे और मुरझाई त्वचा में भी जान डालने के लिए बेहद लाभकारी है।

ऑयली स्किन में : तैलीय त्वचा को सामान्य रखने और खूबसूरती को बढ़ाने के लिए बेसन में गुलाब जल मिलाकर प्रयोग करने से बेहद फायदा होता है। इस पैक को लगभग 1 घंटे तक त्वचा पर लगाए रखें और पानी से धो लें। इसके अलावा आप बेसन में दही या मलाई भी मिक्स कर सकते हैं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाना सही होगा।

रूखी त्वचा :  रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए बेसन के साथ दूध की मलाई, शहद और एक चुटकी हल्दी डालकर पेस्ट बनाएं और लगाएं। इससे त्वचा मॉइश्चराइज होगी और चेहरे का रूखापन दूर होकर चेहरा दमक उठेगा।

धुप से नुकसान में : त्वचा पर होने वाली टेनिंग के लिए बेसन काफी प्रभावी है। यह मृत त्वचा को हटाकर त्वचा की चमक को फिर से स्टोर करता है। इसके लिए 4 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू, 1 चम्मच दही और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। झुलसी हुई त्वचा पर इसे सूखने तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना इसे करने से बहुत जल्द टेनिंग खत्म होकर त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगी। 

रोमछिद्र खुलना :  त्वचा के रोमछिद्र या पोर खुलने से त्वचा में गंदगी जल्दी प्रवेश करती है जिससे मुहांसे या अन्य समस्याएं भी होती है। इससे बचने के लिए बेसन में कुकंबर का रस और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है। 12 घंटे इस पेस्ट को लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 बार इसे आजमाने से त्वचा के रोमछिद्र बंद होते हैं और कसाव आता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -