ऐसा है महिंद्रा XUV 500 का नया रूप
ऐसा है महिंद्रा XUV 500 का नया रूप
Share:

नई दिल्ली : सितंबर 2011 में लॉन्च हुई महिंद्रा की सबसे संदर कार महिंद्रा XUV 500 ने बाजार में अपनी अच्छी जगह बना ली है। बेहद कम समय में इस गाड़ी ने उन मध्यम वर्ग के लोगों के दिल में जगह बना की, जो ऐसी SUV खरीदने की चाहत रखते थे, जिसमें आकर्षक कीमत में कम्फर्ट और मॉर्डन फीचर्स उपलब्ध हो। लेकिन वर्तमान समय में तस्वीर कुछ और ही है। क्योंकि ग्राहकों की मांग अब पहले की अपेक्षा बढ़ गई है। ग्राहकों की इन्हीं मांगों को देखते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी इस SUV को नया रूप देने का फैसला किया। हालांकि अब तक करीब 1 लाख XUV 500 बाजार में बिक चुकी हैं।

XUV 500 का फेसलिफ्ट ना सिर्फ पहले वाली XUV से देखने में अलग है, बल्कि इसमें कई मेकैनिकल बदलाव भी किए गए हैं। हालांकि इस गाड़ी के मौजूदा मॉडल में कई प्रकार की कमियां देखी गई थीं। अब मुदा यह है कि पहले के मुकाबले इसमें नया क्या है? कार की ड्राइविंग को स्पोर्टी फील देने के लिए गाड़ी के सस्पेंशन सेटअप को बदला गया है। साथ ही गाड़ी की हाई-स्पीड क्षमता को और बेहतर बनाने की कोशिश की गई है। गाड़ी को स्पोर्टी लुक देने के साथ-साथ मजबूती पर भी काम किया गया है, तो जाहिर है भारतीय ग्राहकों को ये गाड़ी पहले से ज्यादा आरामदायक लगेगी। XUV 500 के ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) सिस्टम जो Bosch की तरफ से सप्लाई किया जाता है उसे भी अपग्रेड किया गया है।

नए ESP 9 सिस्टम गाड़ी को हाई-स्पीड में भी सड़क की लेन में बनाए रखने में मदद करता है। इस कार में ब्रेक एनर्जी रिजेनेरेशन की भी सुविधा है, जो गाड़ी की बैटरी को पावर देता है। गाड़ी के इंजन आउटपुट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। गाड़ी में 2.2 mHawk इंजन लगा है जिसमें अब तक कोई बड़ी शिकायत नहीं मिली है। इसलिए आप इस नई गाड़ी से भी 140 हॉर्स पावर और 330Nm का टॉर्क की ताकत पाएंगे। गाड़ी की माइलेज को भी 15 से बढ़ाकर 16 किलोमीटर प्रति लीटर किया गया है। अब बात गाड़ी के लुक में बदलाव की जाए तो इस गाड़ी के मौजूदा मॉडल को लोगों ने काफी पसंद किया था।

हालांकि कुछ ऐसे लोग भी थे, जिन्होंने गाड़ी के लुक को जरूरत से ज्यादा स्टाइलिश बताया था। लेकिन कंपनी ने इसी थीम को बनाए रखा है। गाड़ी के हेड लैंप और फ्रंट ग्रिल पर काले रंग का इस्तेमाल गाड़ी को अपमार्केट बनाते हैं। हालांकि फॉग लाइट के अंदर इस्तेमाल किए गए क्रोम थोड़ा खटकते हैं। मेरा मानना है कि अगर इस चीज को नजरअंदाज किया जाता तो गाड़ी और अधिक आकर्षक होती। लेकिन हो सकता है कि मेरी इस सोच से कई ग्राहकों की राय अलग हो और हो सकता है कि बहुत सारे लोग इसे पसंद करें। मुझे गाड़ी के हुड की दोनों तरफ की बनावट, फेंडर्स और व्हील आर्च अच्छे लगे।

ड्राइविंग के वक्त गाड़ी की बनावट आपको एक अलग तरह की फील और सेंस ऑफ पावर का अहसास कराएगी। गाड़ी के हेड लैंप बहुत अच्छे तरीके से डिजाइन किए गए हैं, जिसमें नया प्रोजेक्टर बेंडिंग लाइट्स लगाए गए हैं। इसमें गुणवत्ता और डिजाइन का ख्याल रखा गया है। महिंद्रा बेवजह अपनी पुरानी XUV (नए स्कॉर्पियो) की खासियत अच्छी LED लाइट्स का इस्तेमाल DRL (डे टाइम रनिंग लाइट) के बजाय पार्किंग लाइट में कर रहा है। XUV में DRL के इस्तेमाल के बावजूद ये गाड़ी उस लेवल की नहीं दिखती। गाड़ी की विंडोसिल लाइन में क्रोम का इस्तेमाल किया गया है, जो कि नया है। लेकिन इनमें से ज्यादातर फीचर महंगे वेरिएंट्स में उपलब्ध होंगे।

अगर हम नए W10 वेरिएंट की बात करें तो इस गाड़ी में सनरूफ, 17 इंच के एलॉय व्हील लगाया गए हैं, जो महिंद्रा के मुताबिक ग्राहकों के फीडबैक के आधार पर दिया गया है। गाड़ी के मौजूदा तीन मॉडल्स W4, W6 और W10 भी बाजार में बने रहेंगे, जिनमें बेसिक स्टाइलिंग और मेकैनिकल बदलाव किए जाएंगे। गाड़ी के W8 और W10 वेरिएंट में ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा ऑप्शनल रहेगी। डोर हैंडिल को थोड़ा और स्टाइलिश बनाया गया है। गाड़ी के भीतर की बनावट पहले से बेहतर नजर आती है। हालांकि महिंद्रा ने कहा है कि इंटीरियर्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक और मेटेरियल पहले वाले ही हैं। मुझे इसकी क्वालिटी पहले से बेहतर लगी।

क्योंकि गाड़ी की डैशबोर्ड पर अब वुड ग्रेन टेक्सचर का इस्तेमाल के बजाए साधारण टेक्सचर का इस्तेमाल किया गया है। गाड़ी के रंग को भी टू-टोन रखा गया है जो आप पहले स्कॉर्पियो में देख चुके हैं। गाड़ी में लगाए गए इंफोटेंनमेंट सिस्टम को 7 इंच का किया गया है। इसके टचस्क्रीन ग्राफिक्स, इंस्ट्रूमेंट कल्सटर और कार की लाइटिंग की थीम को नीला रंग का बनाया गया है, जो पहले लाल रंग का हुआ करता था। महिंद्र एंड महिंद्रा ने इसे आइसी ब्लू का नाम दिया है। अब आप टचस्क्रीन पर अपने मनपसंद वॉलपेपर को एड कर सकते हैं।

गाड़ी में रिवर्स कैमरा भी लगाया गया है. गाड़ी के नेविगेशन में दिए गए मैप को भी अपडेट किया गया है। एल्युमीनियम फिनिश पेडल्स और ड्राइवर के लिए इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल पावर सीट जैसे फीचर भी शामिल हैं, लेकिन ये गाड़ी के वेरिएंट पर निर्भर करेगा। अब इस कार की सबसे अच्छी बात वह यह कि महिंद्रा ने गाड़ी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। यह फैक्टर ग्राहकों को गाड़ी की ओर आकर्षित करेगा।

हालांकि ज्यादातर देखा गया है कि कंपनी गाड़ियों की फेसलिफ्ट वर्जन की कीमत में थोड़े बहुत बदलाव जरूर कर देती है। महिंद्रा ने अपडेटेड वर्जन में भी ऑटोमेटिक वेरिएंट नहीं लाया है। यहां पर कंपनी थोड़ी पीछे रह गई है क्योंकि बाजार में ऑटोमेटिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है। लेकिन जब मैंने इस बारे में महिंद्रा के इंजीनियर्स से बात की तो उनका कहना था कि कंपनी एक मॉर्डन ऑटोमेटिक गियरबॉक्स पर काम कर रही है, जो जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी। मुझे उम्मीद है कि कंपनी XUV के ऑटोमेटिक वेरिएंट को इस साल त्योहारों के मौसम या फरवरी 2016 में होने वाले दिल्ली ऑटो एक्स्पो के दौरान बाजार में लॉन्च कर देगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -