करे कुर्सी पर बैठे बैठे एक्सरसाइज
करे कुर्सी पर बैठे बैठे एक्सरसाइज
Share:

 मोटापा, कमर दर्द और गर्दन दर्द जैसी कई बीमारियां आपको इस कुर्सी पर बैठे-बैठे हो सकती हैं. लेकिन, आप कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कई व्यायाम कर सकते हैं.

1-कुर्सी पर चेस्ट प्रेस करने के लिए पहले उस पर सीधा बैठें. अब एक्सरसाइज बैंड को अपनी पीठ पर लपेटें और बैंड के दोनों कोनों को हाथों में पकड़ते हुए अपने हाथों को बगलों के ठीक नीचे रख लें. अब अपने हाथों को तब तक बाहर की ओर खींचे जब तक कि आपकी कोहनी बिल्कुल सीधी न हो जाए. अब धीरे से अपने हाथों को अंदर की ओर लाएं जब तक कि आपके हाथ कांखों के ठीक नीचे वापस पहले वाली मुद्रा में न आ जाएं.

2-कुर्सी पर एक्टिव आर्म्स एक्सरसाइज करने के लिए उस पर सीधे बैठ जाएं. अब बाजुओं को कोहनी से मोड़ते हुए छाती के पास लाएं और दोनों हथेलियों को मिला लें. इसके बाद अपनी एक हथेली से दूसरी पर दबाव डालते हुए कलाई को पीछे की तरफ मोड़ें. अब दूसरी तरफ से भी इस प्रक्रिया को दोहराएं.

3-तनाव और थकान का असर अक्सर कंधों में दर्द के रूप में देखने को मिलता है. इससे बचने के लिए एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं, कंधों को कान की सीध में ऊपर की ओर उठाएं और हाथओं को बिल्कुल सीधा कर लें. थोड़ी देर तक ऐसे ही रहें और फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं और फिर दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं.

नाख़ून से लगाए बीमारी का पता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -