डबल लॉकर और तीन स्तरीय सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखी है ईवीएम
डबल लॉकर और तीन स्तरीय सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखी है ईवीएम
Share:

भोपाल : प्रदेश में लगातार उठ रहे ईवीएम सुरक्षा के सवालों को नकारते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि मशीनें पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इस विषय में  सोमवार को भोपाल में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीएल कांताराव ने कहा कि ईवीएम मशीनें डबल लॉकर और तीन स्तरीय सुरक्षा के बिच स्ट्रांग रूम में रखी हुई हैं। उन्होंने कहा यदि किसी को ईवीएम मशीनों को देखना भी है तब भी उसे तमाम प्रोटोकॉल का पालन करना होता है। बीएल कांताराव ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में बनाए गए स्ट्रांग रूम्स पूरी तरह सुरक्षित हैं। वही स्ट्रांग रूम्स तीन परिधि में सुरक्षित हैं। पहली सुरक्षा स्पेशल फोर्स के हवाले है, दूसरी एसएएफ के जवान और तीसरी पुलिस के जवानों को लगाया गया है। 

स्ट्रांग रूम तक जा सकते हैं प्रत्याशी - निर्वाचन आयुक्त ने कहा, "जिन 51 जिलों में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं, प्रत्याशियों के रुकने की व्यवस्था वही बाहर की गई है। जहां पर देखने में नहीं आ रहा है, वंहा एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। इन जगहों पर रिटर्निंग ऑफिसर प्रत्याशियों को अंदर ले जाकर दिखा भी सकते हैं, लेकिन इसके लिए सारे प्रोटोकॉल फॉलो किए जाने आवश्यक हैं।

देरी से जमा होने वाली ईवीएम की रिपोर्ट मंगाई हैं - बीएल कांताराव ने कहा,खुरई में जो बाते सामने आ रही है मशीनों को 29 को जमा करना था, लेकिन वह एक-दो दिन देरी से जमा की गई हैं। इसमें भी प्रोटोकॉल होता है, जो कंडीडेट्स को बताया गया है। उन्हें ये भी बताया जाता है कि कौन-कौन सी रिजर्व मशीन उपयोग में लाई जाएंगी और कौन सी नहीं।  जिन 3-4 जिलों में ईवीएम देरी से जमा होने की सूचनाएं आई थी, उसकी वीडियोग्राफी रिपोर्ट मंगाई गई और चुनाव आयोग को भेज दी गई है।"

कांग्रेस ने पत्र लिखकर मांगी थी​ जानकारी - सोमवार को कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर ईवीएम की जानकारी मांगी है। इस पत्र के माध्यम से चुनाव में इस्तेमाल हुई ईवीएम, उपयोग में लाई गई ईवीएम और उपयोग में नहीं लाई गईं ईवीएम के साथ ही खराब हुई ईवीएम के नंबरों की जानकारी मांगी गई है। वही मंगलवार को इसी मामले को लेकर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ दिल्ली में निर्वाचन आयुक्त से मिलेंगे।

मध्यप्रदेश चुनाव: ईवीएम से छेड़छाड़ को लेकर स्टॉन्ग रूम के बाहर डेरा डालकर बैठे कांग्रेस प्रत्याशी

मध्यप्रदेश चुनाव: ईवीएम में गड़बड़ी पर चुनाव आयोग ने तोड़ी चुप्पी, 85 ट्वीट्स के दिए जवाब

मध्यप्रदेश चुनाव: भोपाल के स्ट्रांग रूम में एक घंटा बंद रहे सीसीटीवी कैमरे, ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की आशंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -