हर लड़की को पता होना चाहिए पत्नी होने के ये 6 अधिकार
हर लड़की को पता होना चाहिए पत्नी होने के ये 6 अधिकार
Share:

महिलाओ पर घरेलु हिंसा के मामले तेज़ी से बढ़ रहे है. इसके रोकथाम के लिए सरकार अपने स्तर पर हर संभव कोशिश कर रही है. लेकिन ऐसा तब ही संभव है जब हम हमारी बेटियों को उनके अधिकारों के बारे में सही जानकारी देंगे.

इसी सिलसिले में आ हम पत्नियों के 6 अधिकारों के बारे में बताने जा रहे है. जो शादी करने से पहले हर लड़की को जान लेना चाहिए. ताकि ज़रूरत के समय वह इन अधिकारों के इस्तेमाल से अपने ऊपर होने वाले अत्याचार से बच सके.

- हिन्दू मैरिज एक्ट के अनुसार, किसी भी जाती के लड़का-लड़की आपस में शादी कर सकते है. लेकिन अगर लड़का लड़की पर शादी के लिए धर्म परिवतर्न के लिए दवाब बनाता है तो ये गैरकानूनी है.

- शादी के बाद अगर पति या उसका परिवार पत्नी को किसी भी तरह से दहेज़ करे लिए प्रताड़ित करते है तो वह शादी के वक़्त दहेज़ में दी गयी चल-अचल संपत्ति वापस ले सकती है.

- अगर ससुराल वाले या पति महिला पर शारीरिक और मानसिक हिंसा का इस्तेमाल करता है. तो वह इसके खिलाफ क़ानूनी कदम उठा सकती है.

- अगर शादी के 7 साल के अंदर महिला अपने पति या ससुराल वालो के दवाब या अत्याचार के चलते सुसाइड करले तो माइके वाले ससुराल वालो पर कार्यवाई कर सकते है.

- अगर पति पत्नी एक साथ नहीं रह रहे है लेकिन दोनों का अब तक तलाक भी नहीं हुआ है. तब भी पत्नी पति से गुज़ारा भत्ता की मांग कर सकती है.

- अगर पति की 7 सालों तक कोई खबर नहीं है तो पत्नी कोर्ट में याचिका दायर कर अपने पति को मृत साबित करने के पश्च्यात उससे तलाक ले सकती है.

ऐसी ही अन्य ख़बरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

शिल्पा बनेगी अमेरिका में विमिंज एम्पावरमेंट समारोह का हिस्सा

Photos : महिलाओं की जुबानी, दुष्कर्म की दर्दभरी कहानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -