अंबेडकर स्‍मारक के उद्धाटन के लिए मेट्रो की सवारी करते मोदी
अंबेडकर स्‍मारक के उद्धाटन के लिए मेट्रो की सवारी करते मोदी
Share:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेट्रो की यात्रा की, लोक कल्याण मार्ग स्टेशन पर मोदी ने मेट्रो की सवारी जिसके बाद मोदी म्‍बेडकर राष्‍ट्रीय स्‍मारक का उद्घाटन करेंगे, साथ ही इस मौके पर मोदी मेट्रो पर लोगों के साथ दिखाई दिए, लोगों से बात करते हुए उन्होंने ने सबके साथ सेल्फी भी ली. यह स्‍मारक भारत के संविधान निर्माता अम्‍बेडकर के जीवन और उनके योगदान को समर्पित है. 

प्रधानमंत्री ने 21 मार्च, 2016 को इसकी आधारशिला रखी थी. भारत रत्‍न बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्‍बेडकर का जन्‍म मध्‍य प्रदेश में महू में 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था और वह स्‍वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे.वह 1 नवम्बर, 1951 को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देने के बाद, 26, अलीपुर रोड, दिल्‍ली में सिरोही के महाराजा के घर में रहने लगे जहां उन्‍होंने 6 दिसम्‍बर, 1956 को आखिरी सांस ली और महापरिनिर्वाण प्राप्‍त किया. यहीं पर यह स्मारक बना है.

इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्‍थल, स्‍मारक, बुद्ध की प्रतिमा के साथ ध्‍यान केन्‍द्र, डॉ. अम्‍बेडकर की 12 फुट की कांस्‍य प्रतिमा है. प्रवेश द्वार पर अशोक स्‍तम्‍भ (11 मीटर ) और पीछे की तरफ ध्‍यान केन्‍द्र बनाया गया है. इसमें सीवेज शोधन संयंत्र (30 केएलडी ), वर्षा जल सिंचाई प्रणाली और नेट मीटरिंग के साथ छत पर सौर ऊर्जा (50 किलोवाट ) संयंत्र स्‍थापित किया गया है. इमारत 7374 वर्ग मीटर क्षेत्र में खड़ी की गई है और इसका कुल निर्मित क्षेत्र 6758 वर्ग मीटर है.

तो भिया... विपक्ष ही मोदी जी को काम नहीं करने दे रही है.....

लाभ का पद मामले की फिर सुनवाई करेगा चुनाव आयोग

मोदी का उपवास, बकवास- पूर्व क्रिकेटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -