जनता के पैसों से पेरिस में की ऐश, ऑडिट रिपोर्ट में खुला चंडीगढ़ के 3 पूर्व IAS अफसरों का कच्चा चिट्ठा

जनता के पैसों से पेरिस में की ऐश, ऑडिट रिपोर्ट में खुला चंडीगढ़ के 3 पूर्व IAS अफसरों का कच्चा चिट्ठा
Share:

चंडीगढ़: चंडीगढ़ के तीन पूर्व आईएएस अधिकारियों पर 2015 की पेरिस यात्रा के दौरान सार्वजनिक धन की बर्बादी के आरोप लगे हैं। उनकी यात्रा, कथित तौर पर करदाताओं के पैसे पर, स्विस-फ़्रेंच वास्तुकार की कंपनी की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक बैठक के लिए पेरिस के ले कोर्बुज़िए फाउंडेशन के निमंत्रण के जवाब में थी। हालाँकि चंडीगढ़ सरकार ने शुरू में इस आयोजन के लिए चार अधिकारियों का चयन किया था, लेकिन अंततः केवल तीन को ही मंजूरी दी गई और भेजा गया। इन अधिकारियों में विजय देव, विक्रम देव दत्त और अनुराग अग्रवाल शामिल थे।

ऑडिट रिपोर्ट से पता चला कि यात्रा का शुरुआती खर्च 18 लाख रुपये था, जो बाद में बढ़कर 25 लाख रुपये से अधिक हो गया। अकेले बिजनेस क्लास के टिकटों की कीमत लगभग 1.77 लाख रुपये थी, जबकि आवास की लागत अत्यधिक मानी गई थी। इसके अलावा, उचित अनुमति के बिना यात्रा की अवधि एक से सात दिन तक बढ़ा दी गई। ऐसे एक्सटेंशन के लिए आम तौर पर अनुमोदन की आवश्यकता होती है, जो अधिकतम पांच दिनों तक सीमित होती है। इसके अतिरिक्त, जांच में सहभागी पात्रता में विसंगतियां पाई गईं, क्योंकि निमंत्रण केवल चंडीगढ़ के मुख्य वास्तुकार के लिए था, फिर भी तीन सचिव स्तर के अधिकारियों ने करदाताओं के खर्च पर भाग लिया। विशेष रूप से, ले कोर्बुज़िए फाउंडेशन ने यात्रा से संबंधित किसी भी खर्च को वहन नहीं किया।

फंसे तीन आईएएस अधिकारियों में से एक सेवानिवृत्त हो गए हैं, जबकि बाकी दो का तबादला कर दिया गया है। ऑडिट रिपोर्ट के निष्कर्षों के जवाब में, चंडीगढ़ प्रशासन ने फिजूलखर्ची को संबोधित करने के लिए उपाय लागू किए हैं। इनमें दिल्ली की यात्राओं के लिए हवाई यात्रा के बजाय ट्रेन यात्रा को अनिवार्य करना और आधिकारिक यात्राओं के दौरान अधिकारियों को सरकारी आवासों तक सीमित करना शामिल है।

'हमारी सरकार आई, तो परमाणु हथियार नष्ट कर देंगे..', INDI अलायन्स के दल ने किया वादा, भड़के प्रधानमंत्री मोदी

'कांग्रेस ने भाई-भाई को बांटा, वोट बैंक की राजनीति की..', मध्य प्रदेश की धरती से जेपी नड्डा ने साधा निशाना

शराब घोटाला मामले में कोर्ट पहुंचे मनीष सिसोदिया, चुनाव प्रचार करने के लिए मांगी जमानत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -