Happy New Year : नए साल के साथ ही अंग्रेजी कैलेंडर भी देता है दस्तक, 5500 साल पुराना है इसका इतिहास
Happy New Year : नए साल के साथ ही अंग्रेजी कैलेंडर भी देता है दस्तक, 5500 साल पुराना है इसका इतिहास
Share:

2018 अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा है और वहीं धीरे-धीरे नए साल का इंतजार बढ़ते जा रहा है. बता दें कि इसी के साथ साल के आख़िरी दिन यानी कि 31 दिसंबर को पुराना कैलेंडर उतर जाएगा और इसी के साथ अगले साल का कैलेंडर यानी कि साल 2019 का कैलेंडर लग जाएगा. ये कैलेंडर ही हमें अपना इतिहास सिलसिलेवार संजोकर रखने में मदद करता है. यह कैलेंडर हर किसी के जीवन में एक ख़ास स्थान रखता है.

कैलेंडर हमें हर प्रकार के छोटी-बड़ी खुशखबरी देता है. खासतौर पर समय की नापतौल का इतिहास इससे गहराई से जुड़ा हुआ है. आपको इस बात से अवगत करा दें कि दो हजार साल के ज्ञात इतिहास में कैलेंडर में बहुत से संशोधन करने पड़े. ये संशोधन इसलिए करने पड़े, क्योंकि बहुत धीरे-धीरे हम ये जान पाए कि हमारी पृथ्वी सूरज का एक चक्कर ठीक-ठीक कितने समय में लगाती है. वहीं यह और रोचक बात है कि एक साल का हिसाब बनाने के लिए चांद भी काम आया. यह देखकर कि पृथ्वी का एक चक्कर चांद कितने समय में लगाता है. कहा जाता है कि इन्ही आधारों के द्वारा कैलेंडर तैयार किया गया है. पूरी दुनिया में अंग्रेजी कैलेंडर को ही ज्यादा मान्यता दी जाती है. बता दें कि नए साल यानी कि 1 जनवरी के साथ नया कैलेंडर भी दस्तक देता है. 

अंग्रेजी कैलेंडर ही क्यों है चलन में?

कैलेंडर को उपयोगिता के लिहाज से देखें तो मौसम बदलने के समय की नापजोख कैलेंडर से ही हो पाती है. वहीं दिन, तारीख़ और वार की जानकारी भी हमें इसी से मिल जाती है. इसमें कोई शक नहीं कि कैलेंडर का पूरा इतिहास मौसमों के चक्र की समझ से ही जुड़ा है. हर लिहाज से अंग्रेजी कैलेंडर को ही दुनिया में सबसे ज्यादा तवज्जों मिलती है. इसे अब तक कई बार संशोधित किया गया है. बता दें कि अंग्रेजी कैलेंडर इतनी बार संशोधित किया गया कि आज हमारे लिए ज्यादा विश्वसनीय और सुविधाजनक इसी कैलेंडर को समझा जा रहा है. अंग्रेजी कैलेंडर का इतिहास 5500 साल पुराना है. इसकी जड़ें रोमन सभ्यता की शुरुआत से जुड़ी हैं

Christmas 2018 : क्रिसमस ट्री से जुड़ी ये आश्चर्यजनक बातें आप भी नहीं जानते होंगे

यहाँ 25 दिसंबर नहीं बल्कि फरवरी में मनाया जाता है क्रिसमस

Merry Christmas : इन मैसेज से करें अपने साथियों और रिश्तेदारों को क्रिसमस विश

न्यू इयर के जश्न में कैटरीना और आलिया के साथ झूमे सल्लू मियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -