राजकोट टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करने उतरा इंग्लैंड

राजकोट : गुजरात के राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे हले टेस्ट मैच की शुरूआत हो गई है। मैच में इंग्लैंड ने टाॅस जीत लिया है। इंग्लैंड द्वारा पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया गया है। भारत इस मैच में अपने दमखम के साथ खेलेगा। भारत को जहां घरेलू पिच का लाभ मिलेगा वहीं इंग्लैंड के दल को सर्द मौसम का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि ठंडे मौसम की प्रकृति वाले देशों के खिलाड़ियों को गर्मी या समशीतोष्ण वातावरण में खेलने में अपेक्षाकृत अधिक परेशानी होती है।

सर्द मौसम में सुबह और शाम के कुछ घंटों में ओंस की बूंदें खेल पर असर डालेंगी। टीम इंडिया पूरे जोश के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में खेल रही है। भारत ने बीते दिनों न्यूजीलैेंड के विरूद्ध जीत दर्ज की थी। गौरतलब है कि बीते मैचों में इंग्लैंड ने भारत को हरा दिया था। तो दूसरी ओर इंग्लैंड करीब 4 वर्ष बाद भारत की पिच पर मैच खेल रहा है। माना जा रहा है कि इंग्लैंड द्वारा इतने वर्षों के अंतराल पर भारत में सीरीज खेलने पर इंग्लैंड को पिचों पर भारतीय बाॅलर्स की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

संभावना है कि पिचों पर तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है तो दूसरी ओर मैच के अंतिम सत्र में टर्बनेटर्स को पिच सहायता करेगी। गौरतलब है कि टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहने के लिए इस टेस्ट सीरिज़ को कम से कम ड्राॅ करवाने या फिर जीतने का प्रयास करेगा।

यदि ऐसा नहीं होता है तो उसकी आईसीसी रैंकिंग  खिसक सकती है। इंग्लैंड के लिए इस सीरीज में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल उसके सबसे बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज जेम्स एंडरसन कंधे की चोट का सामना कर रहे हैं। वे पहले टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे। टीम इंडिया विराट कोहली के नेतृत्व में शानदार खेल का प्रदर्शन करेगी। विराट अपने और भारतीय खिलाडियों के शानदार प्रदर्शन से चार वर्ष पूर्व की हार को बराबर करने का प्रयास करेंगे

दरअसल टीम इंडिया को पिछली बार भारत में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट सीरीज़ में 3 - 1 से हार मिली थी। टीम इंडिया में शिखर धवन और रोहित शर्मा चोट का सामना कर रहे हैं लेकिन भारत के पास गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ी हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -