रुट के तूफान से इंग्लैंड ने रचा इतिहास, रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार
रुट के तूफान से इंग्लैंड ने रचा इतिहास, रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका की हार
Share:

जोए रूट की ताबड़तोड़ 83 रनों की पारी से इंग्लैंड ने इतिहास रचते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 229 रन का पहाड़ जैसा लक्ष्य हांसिल करके 2 विकेट से मैच जीत लिया. वर्ल्ड टी-20 के सुपर-10 दौर के ग्रुप -1 के मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला लिया. पहले बैटिंग करने आई अफ़्रीकी टीम ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड के सामने 229 रनों का विशालकाय लक्ष्य रखा. लेकिन इंग्लैंड के सामने यह लक्ष्य बौना साबित हुआ और 19.4 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया .

पहले बैटिंग करने आई दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 58 और क्विंटन डी कॉक 52 ने टीम को आक्रामक शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 96 रन बना डाले. कॉक को अली ने हेल्स के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा. कॉक ने अपनी पारी में 24 गेंदों का सामना करते हुए 3 छक्के और 7 चौके लगाए. खतरनाक अमला को भी अली ने पवेलियन भेजा. उन्होंने 31 गेंद की पारी में 3 छक्के और 7 चौके लगाए. अंतिम ओवरों में ड्यूमिनी ने 28 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के की सहायता से नाबाद 54 रनों और डेविड मिलर ने 12 गेंदों में दो छक्के और इतने ही चौकों की मदद से नाबाद 28 रनों की पारी खेल टीम को 229 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

बता दे की T20 इंटरनेशनल मैचों में रनों का पीछा करते हुए दूसरी सबसे बड़ी जीत और T20 वर्ल्ड कप में रनों का पीछा करते हुए सबसे बड़ी जीत है. यह दोनों जीत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही दर्ज हुईं हैं. इंग्लैंड के बैट्समैन ने इस पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने हार नही मानी और शुरू से ही दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की धज्जिया उड़ानी शुरू कर दी. जेसन रॉय ने 43 और एलेक्स हेल्स 17 की जोड़ी ने पहले ही ओवर में ही 21 रन जोड़े.

रॉय ने पहली और दूसरी गेंद पर लगातार दो चौके जड़ दक्षिण अफ्रीका के बॉलरों को दबाब में ला दिया. दोनों ने पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की है. केल अबॉट ने हेल्स को 2.3 ओवर में आउट कर टीम को पहला झटका दिया. लेकिन इस विकेट का रॉय पर कोई दबाब नही पड़ा और वह लगातार गेंदों पर प्रहार करते गए. उन्हें अबॉट ने 4.3 ओवर में 71 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. रॉय ने अपनी पारी में महज 16 गेंदें खेलीं और तीन छक्के और 5 चौके लगाए.

इंग्लैंड की धुआंधार बल्लेबाजी अभी थमने का नाम नही ले रही थी. रॉय के बाद रूट ने टीम को जीत दिलाने की कमान संभाली दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की धुनाई जारी रखी. उन्होंने 188.63 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इस बीच कप्तान इयोन मोर्गन 12 और जोस बटलर 21 रन बनाकर पवेलियन लौट चुके थे, लेकिन रूट एक छोर से रनों का अंबार लगा रहे थे. वह 18.2 ओवर में 219 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे. आउट होने से पहले रुट ने इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित कर दी थी. रुट ने महज 44 गेंद खेलकर चार छक्के और छह चौके लगाए. अंतिम ओवर में इंग्लैंड ने यह मैच जीतकर इतिहास रच दिया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -