मालदीव में आपातकाल हटा, अमेरिका ने की सराहना
मालदीव में आपातकाल हटा, अमेरिका ने की सराहना
Share:

वाॅशिंगटन : मालदीव से आपातकाल को हटाने को लेकर हर कहीं इस निर्णय की सराहना की जा रही है। ऐसे में कहा जा रहा है कि मालदीव सरकार जिस आपातकाल को समाप्त किया था। अमेरिकी विदेश विभाग के उपप्रवक्ता मार्क टोनर ने भी इस निर्णय का स्वागत किया है। हालांकि आतंकवाद के मसले पर मालदीव में आतंकवाद रोधी कानून के प्रावधानों को लेकर अमेरिका ने कुछ ध्यान दिया और इस पर गंभीरता से चिंतन किया था।

आपातकाल की घोषणा राष्ट्रपति अब्दुल्ल यामीन ने की थी।  आपातकाल के कारण माना गया कि इससे लोगों के अधिकार व  मानवाधिकारों के साथ  मौलिक अधिकार कहीं न कहीं सीमित हो रहे हैं। कहीं कहीं पर इनका समापन भी हो सकता है। ऐसे में इनका प्रयोग ठीक तरह से किया जा सकता है। 

अमेरिका के ही साथ अन्य देशों ने भी इस मसले पर आपातकाल हटाने का स्वागत किया। दरअसल यह आपताकाल 4 नवंबर को लगाया गया था। आपातकाल को राष्ट्रीय संरक्षा का कारण देते हुए लागू कर दिया गया था। मगर यह भी माना गया कि इससे मानव अधिकार बाधित हो रहे हैं।

जिसके बाद इसे हटा दिया गया। हालांकि यह एक माह के लिए लगाया गया था। मगर इसे 10 नवंबर को समाप्त माना गया। इस दौरान यह भी कहा गया कि सुरक्षा बलों के कदम उठाने के बाद देश में सुरक्षा की स्थिति बेहतर हुई आपातकाल हटाए जाने को लेकर मौलिक अधिकार स्थगित कर दिए गए। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -