खून की कमी को दूर भगाएं! पिएं ये 10 लाजवाब हेल्दी ड्रिंक्स
खून की कमी को दूर भगाएं! पिएं ये 10 लाजवाब हेल्दी ड्रिंक्स
Share:

शरीर में खून की कमी, जिसे एनीमिया भी कहा जाता है, एक आम समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। यह तब होता है जब शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं, जो ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न भागों तक ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

एनीमिया के कई लक्षण हो सकते हैं, जैसे कि थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, चक्कर आना, और त्वचा का पीलापन। यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे, तो डॉक्टर से मिलना महत्वपूर्ण है।

एनीमिया का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है, जिसमें आहार में बदलाव, दवाएं, और सप्लीमेंट शामिल हैं। आहार में बदलाव करके आप शरीर में आयरन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ा सकते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

यहां 10 हेल्दी ड्रिंक्स दिए गए हैं जो शरीर में खून की कमी को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1. चुकंदर का जूस: चुकंदर आयरन का एक अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। चुकंदर का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

2. आंवले का जूस: आंवला विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। आंवले का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

3. खजूर का शेक: खजूर आयरन और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। खजूर का शेक पीने से शरीर में आयरन और फोलेट की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

4. गन्ने का जूस: गन्ने का जूस आयरन और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। गन्ने का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

5. अनार का जूस: अनार आयरन और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। अनार का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

6. ग्रीन स्मूदी: ग्रीन स्मूदी पालक, मेथी, और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों से बनाई जाती है जो आयरन और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। ग्रीन स्मूदी पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

7. कद्दू का जूस: कद्दू आयरन और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। कद्दू का जूस पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

8. पालक का जूस: पालक आयरन और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। पालक का जूस पीने से शरीर में आयरन और फोलेट की मात्रा बढ़ सकती है और एनीमिया का खतरा कम हो सकता है।

TV एंकर ने किया शादी से इंकार तो 5 कंपनियों की लेडी डायरेक्टर ने करवा लिया किडनैप और...

बायजूस पर मंडराया खतरा! संस्थापक रवींद्रन के खिलाफ जारी हुआ लुकआउट सर्कुलर

आप नही जानते होंगे हीरों के बारे में रोचक तथ्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -