Share:
'कल 4 राज्यों के चुनावी नतीजे आएँगे, लेकिन मिजोरम के नहीं, क्योंकि चर्च...', चुनाव आयोग को बदलनी पड़ी तारीख
'कल 4 राज्यों के चुनावी नतीजे आएँगे, लेकिन मिजोरम के नहीं, क्योंकि चर्च...', चुनाव आयोग को बदलनी पड़ी तारीख

आइजोल: 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे कल यानी रविवार (3 दिसंबर) को आने वाला है, जिसमे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम का नाम शामिल है। अब चुनाव आयोग ने शुक्रवार को मिजोरम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को संशोधित कर 4 दिसंबर कर दिया है। शेष 4 राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे।  

पोल पैनल पर एक बयान में कहा है कि, 'आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया है, इस आधार पर कि 3 दिसंबर, 2023 रविवार होने के कारण मिजोरम के लोगों के लिए एक विशेष महत्व है।' चुनाव आयोग ने कहा कि, "आयोग ने इन अभ्यावेदनों पर विचार करने के बाद, मिजोरम विधानसभा के आम चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर, 2023 (रविवार) से संशोधित करके 4 दिसंबर, 2023 (सोमवार) करने का निर्णय लिया है।"

बता दें कि, पहले चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के साथ-साथ मिजोरम में वोटों की गिनती के लिए निर्धारित दिन 3 दिसंबर कर रखा था। प्रमुख राजनीतिक दलों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य ने चुनाव पैनल से मतगणना की तारीख बदलने का आग्रह किया था, क्योंकि यह रविवार को चर्च के कार्यक्रमों के साथ पड़ता है। दरअसल, मिजोरम में लगभग 88 फीसद ईसाई आबादी है, जिनके लिए रविवार को चर्च जाना बेहद महत्वपूर्ण रहता है। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने मीडिया को बताया था कि वोटों की गिनती में आम लोग शामिल नहीं होंगे और वे 3 दिसंबर को जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं क्योंकि वोटों की गिनती में केवल वे नामित कर्मचारी ही शामिल होंगे जो सीधे चुनाव आयोग के तहत काम करते हैं। बता दें कि, 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए 7 नवंबर को मतदान हुआ था। 8.57 लाख से अधिक मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए वोट डाले।

बिचौलिए संजय भंडारी और रॉबर्ट वाड्रा का कनेक्शन ? सुप्रीम कोर्ट पहुंचा गांधी परिवार के इनकम टैक्स का मामला

बिलिंग की बड़ी गलती: महिला को मिला 197 करोड़ रुपये का बिजली बिल

जहांगीराबाद के पास ट्रेन हादसा, दो रेलवे कर्मचारियों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -