5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा
5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा
Share:

नई दिल्ली : भारत निर्वाचन आयोग ने आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव की तारीखों और अन्य औपचारिकताओं की घोषणा कर दी। जिसके तहत चुनाव प्रक्रिया 11 मार्च से से प्रारंभ होकर 19 मई तक संपन्न होगी।

असम - असम में प्रथम चरण 65 विधानसभा सीट के लिए मतदान 4 अप्रैल को होगा। द्वितीय चरण में 61 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव। 11 अप्रैल को द्वि़तीय चरण का चुनाव होगा।

पश्चिम बंगाल - यहां चुनाव 6 चरणों में होंगे। जिसमें प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। द्वितीय चरण का चुनाव 17 अप्रैल को तय किया गया है। तृतीय चरण का मतदान दिनांक 21 अप्रैल तय की गई। चतुर्थ चरण के मतदान की तिथि 25 अप्रैल होगी।पांचवे चरण का मतदान 30 अप्रैल को होगा। छठवे और अंतिम चरण का मतदान 5 मई को होगा। विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के वे नागरिक भी शामिल होंगे जो बांग्लादेश के साथ समझौते में प्रभावित हुए हैं। ऐसे 16 हजार मतदाता वोटिंग में शामिल होंगे।

केरल - केरल में 1 चरण में ही चुनाव संपन्न होगा जिसके लिए 16 मई की तिथि निर्धारित की गई है।

तमिलनाडु - तमिलनाडु में 16 मई को ही चुनाव होगा। इसके लिए भी एक चरण है।

पुडुचेरी - पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीट के लिए एक चरण में ही चुनाव होगा। जो कि 16 मई ही निर्धारित की गई है। अर्थात् तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण के तहत 16 मई को चुनाव होंगे। चुनाव परिणाम 19 मई को आऐंगे।

उल्लेखनीय है कि 4 राज्य और 1 केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव होने हैं। जिसके लिए चुनावी तारीखों की घोषणा के बाद आदर्श आचरण संहिता लागू कर दी गई। इस चुनाव में करीब 17 करोड़ मतदाता वोटिंग करेंगे। इस मामले में चुनाव आयोग के अधिकारी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने कहा कि चुनावी प्रक्रिया सभी राज्यों में अपनाई जाएगी। मतदाताओं की पहचान पोलिंग बूथ और उनके केंद्र पर होगी। मतदाताओं को अपने वोटर पहचान पत्र ले जाना होंगे। मतदाता पर्ची भी चुनावों हेतु उपलब्ध होगी। मतदाता पर्ची को पोलिंग बूथ की वोटर लिस्ट से मिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में 65 हजार, असम में 75 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।

जबकि पश्चिम बंगाल में 77 हजार से भी अधिक पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। इस बार पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी में चुनाव होंगे। पुदुचेरी जिसे पांडिचेरी भी कहा जाता था। वह एक केंद्र शासित प्रदेश है। चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा कि पोलिंग स्टेशन ग्राउंड लेबल पर भी स्थापित रहेंगे। कई जगह जो कि दूरस्थ होगी वहां भी पोलिंग बूथ होंगे। चुनाव इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन से होंगे। चुनाव आयोग चुनावों में ईवीएम से पारदर्शिता, सुरक्षा की बात को ध्यान में रखकर निर्देश देगा।

इस बार चुनाव में नोटा का सिंबल उपयोग किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि हर बार चुनाव आयोग नोटा को नोटा के आॅप्शन वाले स्थान पर अंकित करता है लेकिन अब इसका सिंबल उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी फोटो ईवीएम पर अंकित रहेंगे। जिससे किसी तरह का कन्यफ्यूज़न नहीं होगा। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए कार्रवाई की जाएगी। आम्र्स को लेकर चुनाव आयोग के निर्देश पर कार्रवाई भी होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -