Eid ul Fitr 2019: जानिए भारत में किस समय निकलेगा चांद
Eid ul Fitr 2019: जानिए भारत में किस समय निकलेगा चांद
Share:

आप सभी को बता दें कि सऊदी अरब में कल रात चांद दिखने के बाद मंगलवार को ईद मनाई जा रही है और उम्मीद है कि भारत में मंगलवार की रात को ईद का चांद दिखने या शहादत होने के बाद बुधवार यानि 5 जून 2019 को ईद मनाई जा सकती है. जी हाँ, ऐसे में अगर भारत में आज रात ईद का चांद नहीं दिखता है तो 6 जून को ईद मनाई जाएगी. जी हाँ, तो आइए जानते हैं नई दिल्ली में आज किस समय चांद निकल सकता है...

कैसे निर्धारित होता है ईद का दिन - इस्लामिक कैलेंडर (हिजरी) के अनुसार साल में 2 बार यानि ईद उल फितर और ईद उल अजहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाता है और इस्लाम के 9वें महीने रमजान के 29 या 30 रोजे ( चांद के अनुसार) पूरे होने के बाद चांद देखने के बाद 10वें महीने के पहले दिन ईद मनाई जाती है. कहा जाता है इस्लाम धर्म की मान्यता के मुताबिक बद्र के युद्ध में पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब ने फतह हासिल की थी जिसकी खुशी में लोगों ने ईद का त्योहार मनाना शुरू किया.

वहीं दुनिया के सभी देशों में चांद देखने के बाद ही ईद का त्योहार मनाया जाता है क्योंकि इस्लामिक कैलेंडर चांद के मुताबिक बनता है. आप सभी को बता दें कि ऐसे सभी देशों की ईद में महज एक या दो दिन का अंतर होता है और देशभर के मुस्लिम संगठन, मदरसे संगठन या मस्जिद कमेटियां भी ईद का चांद देखकर तारीख की घोषणा करते हैं.

ईद के मौके पर ये रेसिपी आपके रिश्तो में भरेगी मिठास

रमजान के बाद ईद-उल-फित्र का पर्व होगा खास

इनाम और इबादत का दिन होता है ईद-उल-फितर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -