अंडे से बनाये अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर
अंडे से बनाये अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर
Share:

अंडे में पाए जाने वाले प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का करीब आधा हिस्सा ही इसकी जर्दी में पाया जाता है. इसलिए न्यूगेंट सलाह देते हैं कि अधिकतम फायदा उठाने के लिए समूचा अंडा खाएं. इसके अलावा भी

अंडे के कुछ और फायदे हैं, जानिये उनके बारे में.

1-अंडे के सफेद भाग में अल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा. 

2-अगर आप रोज सुबह उठने में आलस का अनुभव करते हैं तो अंडे का सेवन आपके लिए बहुत जरूरी है. अंडा एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है. रोज सुबह नाश्ते में इसे लेने से आपको पूरे दिन की ऊर्जा मिलेगी. इसके पीले भाग में हेल्दी फैट्स होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

3-अंडे का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. अंडे में कोलाइन नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की निर्णय लेने में सहायता करता है. इसके अलावा, रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है. यही वजह है कि बच्चों के लिए नाश्ते में अंडे का सेवन बेहद आवश्यक माना जाता है. 

4-रोज सुबह नाश्ते में 2 अंडे का सेवन एक भरपूर नाश्ता है जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक भू्ख नहीं लगती. ऐसे में आप लंच के पहले अनहेल्दी स्नैक्स नहीं लेंगे. हेल्दी डाइट को देखते हुए इसे भरपूर नाश्ता कहा जा सकता है.

तनाव भी बन सकता है जोड़ो के दर्द का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -