Share:
पकाने से पहले कभी नहीं धोना चाहिए अंडे, जानिए क्यों?
पकाने से पहले कभी नहीं धोना चाहिए अंडे, जानिए क्यों?

कोरोना महामारी के आने के बाद से हर कोई साफ-सफाई का पहले से ज्यादा ख्याल रख रहा है।  सबसे खासकर खाने-पीने की चीजों का, जैसे फल-सब्जियों या पैक्ड फूड्स आदि। इन सभी को लोग बार-बार धोने के बाद ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इनसे संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। वहीं दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो अंडों को भी धोकर फ्रिज में रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडों को पकाने से पहले धोना नहीं चाहिए। जी हाँ, यूएसडीए (यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर) के अनुसार, सभी अंंडे धुलाई और सफाई के जरूरी प्रोसेस से होकर गुजरते हैं। वहीं ऐसे में जब आप इसे घर पर दोबारा धोते हैं, तो इस प्रोसेस से अंडे की सतह से 'क्यूटिकल' या 'ब्लूम' नामक प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत हट जाती है।


जानिए पॉल्ट्री में कैसे धोएं जाते हैं अंडे- जी दरअसल यूएसडीए के अनुसार, एक बार जब पोल्ट्री में अंडे धोए जाते हैं, तो इसे एडिबल मिनरल्स ऑयल से कोट किया जाता है, जिससे कोई बैक्टीरिया अंडे को दूषित या इसमें न जा सके। वहीं दूसरी तरफ विशेषज्ञों के अनुसार, घर पर ठंडे या बहते पानी के नीचे अंडे की धुलाई अंडे के अंदर बैक्टीरिया को धकेल सकती है, क्योंकि अंडे का छिलका झरझरा (porous) होता है, इसलिए इसके बाद यह खाने लायक नहीं होता।

क्या है धोने का सही तरीका - जी दरअसल विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप खेत के ताजे अंडे खरीद रहे हैं और इस चरण को छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो गर्म पानी का उपयोग करें और साबुन का उपयोग न करें। इसी के साथ ही, यदि आप सुपरमार्केट से अंडे खरीद रहे हैं, तो अंडे धोने से बचें, क्योंकि यह केवल अंडे खराब करेगा और हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाएगा। जी हाँ और ऐसे में अगर फिर भी आपको अंडे को धोना है, तो आप ताजे अंडे को गीले कपड़े से साफ करके रख सकते हैं।

रिलीज के पहले ही लीक हो गई थी चिरंजीवी की ये मूवी

चेहरे से लेकर बालों तक को चमकाएगा अंडे का पीला भाग

इनाया को सोहा ने टॉयलेट पेपर में लपेटकर बनाया ‘ईस्टर अंडा’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -