जानिए BS- IV मानक के फायदे, कैसा होगा इसका प्रभाव
जानिए BS- IV मानक के फायदे, कैसा होगा इसका प्रभाव
Share:

एक अप्रैल 2017 से लागू  BS IV नॉर्म्स ने वाहन कंपनी पर मानों जैसे धावा बोल दिया हो, जिससे कंपनी बड़ी मात्रा में डिस्काउंट ऑफर दे रही हैं। क्योंकि अब देश में अप्रैल से BS IV मानक ही बेची जाएगीं। लेकिन क्या आप जानते है कि BS IV मानक है क्य़ा और इसका हम पर असर कैसे पड़ेगा? आइए आपको हम पुराने और नए BS मानक के बारे में बताएं-

सबसे पहले तो ये जानना जरुरी है कि आखिर BS का अर्थ क्या है तो आपको बता दे कि BS का अर्थ 'भारत स्टेज' और IV रोमन भाषा में 4 पढ़ा जाता है। बता दे कि एमिशन रेग्युलेशन स्टैंडर्ड एक मानक होता है जिसे इंडियन रेगुलेटरी बॉडी तय करती है। इसकी सहायता से प्रदूषण को कंट्रोल में रखने के लिए सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड टाइमलाइन और स्टैंडर्ड निर्धारित करता है जिसे ऑटो मेकर्स फॉलो करते है।

जैसा की आपको पता है कि सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल 2017 से भारत स्टेज-3 मानक वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिससे वाहन कंपनी अपनी लगभग 14000 करोड़ रुपए की कारों की बिक्री नहीं पायेगें। इससे ऑटो कंपनीयो को बेहद नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दे कि प्रदूषण की वजह से आम जनता को कई नुकसान होते हैं। ऐसे में BS-4 एमिशन से काफी हद तक इस प्रदुषण को रोका जा सकता हैं।

बीएस 3 वाहनों पर मिल रही 22 से 2 लाख तक छुट, ऑफर सिर्फ 31 मार्च तक

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -