अब खाने के साथ लोग खा पाएंगे चम्मच, थाली जैसी चीज़ें
अब खाने के साथ लोग खा पाएंगे चम्मच, थाली जैसी चीज़ें
Share:

हेल्दी लाइफस्टाइल होना एक मुश्किल काम है. लेकिनकई लोग इस बात का दिन ध्यान रखते हैं ताकि सेहत से जुडी कोई परेशानी ना हो. फूड प्रोडक्ट्स व खाना परोसने के लिए इस्तेमाल हो रहा प्लास्टिक न सिर्फ हेल्थ के लिहाजा से खराब है, बल्कि दुनिया भर में इससे प्रदूषण भी बढ़ रहा है. दरअसल, प्लास्टिक न गलता है, न जलता है. यदि इसे जलाया जाता है, तो इससे निकलने वाला धुंआ सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. इसी बात से जनजात पाने के लिए एक अनोखा तरीका निकला है. 

दरअसल, प्लास्टिक के पैक में खाने-पीने की सामग्री परोसने के खतरों से निजात पाने के लिए दुनियाभर में लगातार शोध हो रहे हैं. हैदराबाद के नारायण पीसपति ने मोटे अनाज के आटे से खाने में इस्तेमाल होने वाला चम्मच बनाया है, जिसे खाना समाप्त करने के बाद थाली में रखने की जरूरत नहीं है. मतलब, चम्मच भी भोजन का हिस्सा ही है. यानि खाने के साथ आप इन्हें भी खा सकते हैं. इससे कोई प्रदूषण भी नहीं होगा और खाने से सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होगा. 

ब्रिटेन के एक स्टार्ट-अप ने समुद्री शैवाल से पानी का बरतन यानी जलपात्र बनाया है. यदि यह प्रयोग सफल रहा और इसमें कोई हानिकारक तत्व नहीं पाया गया, तो यह प्लास्टिक के बोतलबंद पानी की जगह लेगा और लोगों को प्लास्टिक के बोतल से निजात मिल जाएगी. गौरतलब है कि पिछले महीने बोतलबंद पानी में प्लास्टिक के सूक्ष्म कणों के मौजूद होने की बात सामने आई थी, जिससे उपभोक्ताओं की सेहत पर गंभीर खतरा होने की बात कही गई थी.

शार्क के टैंक में जा गिरी महिला, देखिये ये भयानक वीडियो

चीन में मिलते हैं कुछ ऐसे व्यंजन, जानकर हैरान रह जायेंगे आप

घी से धोया जाता है ये मंदिर, बहती हैं नदियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -