इस वर्ष भी भारत सबसे तेज अर्थव्यवस्था
इस वर्ष भी भारत सबसे तेज अर्थव्यवस्था
Share:

नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है तो वहीं यह देखने को मिला है कि भारत की अर्थव्यवस्था वर्ष 2015 के दौरान दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में आगे आई है. इसके साथ ही अब यह भी कहा जा रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था इस वर्ष के दौरान भी सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यस्था के रूप में सामने आने वाली है.

इसको लेकर यह भी सुनने में आया है कि वर्ष 2016 के दौरान भारत के द्वारा 7.7 फीसदी की वृद्धि देखने को मिलने वाली है. गौरतलब है कि चीन की अर्थव्यवस्था को लगातार मंदी का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण भी भारत को काफी हद तक सपोर्ट मिल रहा है.

जिसको लेकर वैश्विक परामर्श कंपनी पीडब्ल्यूसी ने भी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमे यह कहा गया है कि इस वर्ष के दौरान दीर्घकालिक औसत वृद्धि दर के मुकाबले तेज वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद बनी हुई है. यह उम्मीद की जा रही है कि भारत के द्वारा इस वर्ष के दौरान दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था ख़िताब जीता जाने वाला है.

इस मामले में ही पीडब्ल्यूसी ब्रिटेन के मुख्य अर्थशास्त्री जॉन हॉक्सवर्थ का यह बयान सामने आया है कि वर्ष 2016 के अंतर्गत अमेरिका की अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार होने वाला है जबकि साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि उपभोक्ता केंद्रित वृद्धि बरकरार रहने वाली है. साथ ही यह भी सामने आया है कि यह वर्ष ब्रिक्स के लिए परेशानीभरा रहने वाला है. यह कहा गया है कि चीन की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर भी इस वित्त वर्ष के दौरान गिरावट के साथ 6.5 फीसदी पर पहुँचने वाली है और साथ ही यहाँ विनिर्माण एवं निर्यात भी प्रभवित होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -