दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था का ख़िताब भारत के नाम
दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाली अर्थव्यवस्था का ख़िताब भारत के नाम
Share:

नई दिल्ली : जहाँ एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है तो वहीं अब यह देखने को मिल रहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में आगे आ रही है. बताया जा रहा है कि जहाँ चालू वित्त वर्ष के अंत में सरकार के द्वारा विकास दर में कटौती की गई वहीँ यह कहा जा रहा है कि इस कटौती के बावजूद भी वर्ष 2015 के लिए भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेज विकास दर वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बन रही है. जबकि साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि लगातार 12 महीनों के दौरान देश के निर्यात में गिरावट देखी जा रही है.

इसके बावजूद भी कई ऐसे मामले है जहाँ सकारात्मकता देखने को मिली है. मेक इन इंडिया के तहत जहाँ देश में काफी मात्रा में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आते हुए देखा गया है तो वहीँ वैश्विक तौर पर क्रूड के भाव कम होने के बावजूद भी महंगाई नियंत्रण में बनी हुई है. इसके अलावा देश का वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के दौरान 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ता हुआ देखने को मिला तो वहीं गत कारोबारी वर्ष में 7.5 फीसदी देखा गया था. देश के विदेशी पूंजी भंडार को भी नवंबर 2015 के दौरान 350 अरब डॉलर के ऊपर देखा जा चूका है.

इसके साथ ही वित्त वर्ष 2015-16 की पहली छमाही के दौरान 17 अरब डॉलर का शुद्ध प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आते हुए देखा गया है. वहीँ यह कहा जा रहा है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा GDP का 1.6 प्रतिशत ही रहा है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि वैश्विक मंचो के द्वारा चालू वित्त वर्ष के दौरान देश की विकास दर के अनुमान को 7.5 से लेकर 8 प्रतिशत कर दिया जा चूका है.

जबकि इसके साथ ही यह भी देखने को मिला कि भारत ने चीन को पछाडते हुए दुनिया की सबसे तेज विकास दर वाली बड़ी अर्थव्यवस्था का मुकाम हासिल किया. इसी वर्ष कर दौरान यह भी सामने आया कि सरकार के द्वारा मौजूदा वित्त वर्ष के लिए विकास दर के अनुमान को भी 8.1 से लेकर 8.5 प्रतिशत से घटकर 7 से 7.5 प्रतिशत पर पहुंचा दिया गया है. जबकि GST बिल को लेकर संसद सत्र में काफी गरमागरमी देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -