ज्यादा फाइबर खाना हो सकता है आपके लिए खतरनाक, जानिए इसके नुकसान
ज्यादा फाइबर खाना हो सकता है आपके लिए खतरनाक, जानिए इसके नुकसान
Share:

समग्र कल्याण के लिए संतुलित आहार बनाए रखने पर हमेशा जोर दिया गया है। हालाँकि, स्वस्थ चयापचय की चाह में फाइबर जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों का अधिक सेवन करने की प्रवृत्ति हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। आइए अत्यधिक फाइबर सेवन से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी पर गौर करें।

आईबीडी और आईबीएस:
विशेषज्ञों का सुझाव है कि चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) जैसी पाचन स्थितियों वाले व्यक्तियों को अपने फाइबर सेवन के बारे में सतर्क रहने की आवश्यकता हो सकती है। पाचन संबंधी लक्षणों को कम करने के लिए कम फाइबर वाले आहार का सेवन आवश्यक हो सकता है, या धीरे-धीरे फाइबर का सेवन सावधानी से बढ़ाना चाहिए।

गैस और कब्ज संबंधी चिंताएँ:
विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से सूजन, गैस और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। असुविधा को रोकने और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आंतों में ब्लॉकेज
विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि फाइबर के अत्यधिक अधिक सेवन से संभावित रूप से आंतों में रुकावट हो सकती है। पाचन से जुड़ी जटिलताओं से बचने के लिए फाइबर का सेवन सीमित होना चाहिए। गैस्ट्रो संबंधी समस्याओं का सामना करने वालों को अपने आहार में फाइबर को शामिल करने से पहले स्वास्थ्य पेशेवरों और आहार विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए।

अनुशंसित फाइबर सेवन:
सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए, विशेषज्ञ बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए दैनिक 25 से 35 ग्राम फाइबर सेवन की सलाह देते हैं। हालाँकि, सटीक मात्रा किसी व्यक्ति की दैनिक कैलोरी खपत पर निर्भर करती है। प्रति दिन 50 ग्राम से अधिक फाइबर का सेवन आमतौर पर अत्यधिक माना जाता है और यह समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है।

जबकि फाइबर स्वस्थ पाचन तंत्र और चयापचय के लिए निर्विवाद रूप से आवश्यक है, संयम महत्वपूर्ण है। फाइबर सेवन में सही संतुलन बनाए रखना यह सुनिश्चित करता है कि हम संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को उजागर किए बिना लाभ प्राप्त करें। विशिष्ट पाचन स्थितियों वाले व्यक्तियों को अपने फाइबर सेवन को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों और आहार विशेषज्ञों से परामर्श लेना चाहिए। संतुलित आहार की खोज में, अपने शरीर और उसकी आवश्यकताओं को समझना सर्वोपरि है।

खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, कभी नहीं होगी दिक्कत

बहुत उपयोगी है यह मसाला, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी समस्याएं

हार्ट अटैक से मौत के बढ़ते मामलों पर ध्यान देना क्यों जरूरी है?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -