चॉकलेट खाने से ख़त्म होती है कई बीमारियां, यहाँ जानिए फायदे
चॉकलेट खाने से ख़त्म होती है कई बीमारियां, यहाँ जानिए फायदे
Share:

फरवरी महीने को प्यार का महीना कहा जाता है तथा इस महीने में मनाया जाता है वेलेंटाइन डे। ऐसे में आज वेलेंटाइन डे का दूसरा दिन यानी प्रपोज डे है। वही कल 9 फरवरी है और चॉकलेट डे है. इस दिन सभी लवर्स एक दूजे को चॉकलेट देते दिखाई देने वाले हैं. चॉकलेट डे के दिन लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं, वैसे तो लोग हर दिन चॉकलेट खाते हैं मगर आज चॉकलेट डे पर हम आपको बताने जा रहे हैं चॉकलेट खाने के फायदे।

तंत्रिका तंत्र के लिए:- 
चॉकलेट में विटामिन सी एवं एंटीऑक्सिडेंट फ्लैनोनोइड होते हैं, जिनके मुख्य घटक पोलीफेनॉल्स होता है जैसे कटेचिंस, एपकेचिन और प्रोसीडिन जो मस्तिष्क एवं तंत्रिका तंत्र को उम्र के साथ सुस्त होने से रोकते हैं। 

हृदय को स्वस्थ:- 
एपकेचिन एवं गैलिक एसिड जैसे फ्लेवोनोइड, हृदय को स्वस्थ रखते हैं, विशेष तौर पर उम्र और तनाव के खिलाफ। जी हाँ और ऐसे में कोकाआ में पाए जाने वाले संतृप्त फैटी एसिड होने के बाद भी स्टैरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नहीं बढ़ाता है तथा दिल के दौरे की संभावना भी कम करने में सहायक है। आपको बता दें कि फ्लेवोनोइड के एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मुक्त कणों द्वारा दिए गए नुकसान के खिलाफ दिल की रक्षा करते हैं। 

अवसाद रोकने के लिए:- 
कोकाआ में कैफीन होता है (हालांकि कॉफी जितना नहीं) जो कि एल्कालोइड, थियोब्रोमाइन एवं फेनिलेथाइलमाइन सभी प्रकृति में उत्तेजक होते हैं। जी हाँ और यह मूड को सुधारते और अवसाद को कम करते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित:- 
कोकाआ में फ्लेवोनोइड पॉलीफेनोल होते हैं जैसे कटेचिंस, एपकेचिन एवं प्रोसीडिन, जो कि खून में नाइट्रिक ऑक्साइड स्तर को बढ़ाते हुए देखा जाता है। इसी के साथ यह उचित रक्तचाप को बनाए रखने में सहायता करता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम:- 
चॉकलेट का सेवन कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकता है, इसको "खराब वसा" कहते है। जी दरअसल शोधकर्ताओं के अध्ययन के मुताबिक, चॉकलेट वाले प्लांट स्टेरोल्स (पीएस) और कोको फ्लैनोल्स (सीएफ़) युक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई नहीं असर पड़ता है। चॉकलेट के सेवन से स्ट्रोक से पीड़ित होने का खतरा कम होता है।

कैंसर से बचाव:- 
कोकोआ में मौजूद फ्लेवोनोइड में एंटी कैंसर गुण होते हैं। जी हाँ और ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।
 
खांसी और ठंड के दौरान चॉकलेट:- 
चॉकलेट में उपस्थित विटामिन सी, एल्किलॉइड एवं फ्लेवोनोइड खांसी और सर्दी से राहत देते हैं। फैटी एसिड जैसे कि स्टेरिकिक एसिड, पाल्मिक एसिड और ऑलीइक एसिड में निरंतर खांसी और सर्दी की वजह से हो रहे गले में दर्द से राहत मिलती है।

शादी के फंक्शन के बीच अचानक बिगड़ गई सिद्धार्थ के पापा की तबीयत, और फिर...

इस फल के छिलके के है कई फायदे, जानकर होगी हैरानी

क्या आप भी है सफेद बाल से परेशान? तो तुरंत अपना लें ये एक उपाय मिलेगा छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -