हाथ से खाना खाने पर मिलेंगी कई प्रकार की खुशियां, साथ ही होंगे ये फायदें

हाथ से खाना खाने पर मिलेंगी कई प्रकार की खुशियां, साथ ही होंगे ये फायदें
Share:

आज के समय में अधिकतर लोग चम्मच से खाना खाना पसंद करते है. लेकिन आयुर्वेदिक की माने तो यह किसी भी रूप में सही नहीं है. लोग दाल बाटी जैसा परंपरागत खाना भी चम्मच से खाते है जो कि सही नहीं है. ऐसे में आज हम आपको हाथ से खाना खाने के कुछ फायदें बताने जा रहे है जो जो कि आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते है...

आयुर्वेद के अनुसार हाथों की प्रत्येक अंगुली पांच तत्वों का विस्तार है अग्नि, वायु ,आकाश ,पृथ्वी और जल. हम हाथ से खाना खाते हैं तो उंगली और अंगूठे को मिलाकर खाना खाते हैं जिससे हस्तमुद्रा बनती हैं ,इससे निरोगी काया पाने में भी मदद मिलती है. 

जब हम खाना चम्मच से खाते हैं तो खाने का तापमान हमें समझ नहीं आता  हैऔर कभी-कभी बहुत गरमा गरम खाने से जीभ भी जल जाती है लेकिन जब अपने हाथों से खाते हैं तो अंगुलियां भोजन के तापमान को महसूस कर लेती है और मस्तिष्क को एक संकेत मिल जाता है. फिर मस्तिष्क भोजन को बेहतर ढंग से स्वाद देने में मदद करने के लिए उपयुक्त पाचन रस और एंजाइम को स्रावित करता है, जिससे कि खाना भी अच्छे से पांच जाता है.

कांटे और छूरी से खाना खाना हमारी सभ्यता का हिस्सा कभी नहीं था. प्राचीन काल में योगी, मुनि ,आम जनता सभी हाथ से ही खाना खाते थे, जिससे कि सभी स्वस्थ और लंबे समय तक जीवित रहते थे.

आज भी अफ्रीका, मिडलईस्ट और एशिया के कई इलाकों में स्वास्थ रहने के लिए खाना हाथ से ही खाया जाता हैं. खाने के लिए हाथों का उपयोग करना भोजन के साथ-साथ शरीर, मन और आत्मा के साथ भी एक संबंध जोड़ता है. 

हाथ से खाना खाने और खिलाने में भावना का आदान-प्रदान होता है. हाथ से खाना खाने पर एक अलग ही तृप्ति और आनंद मिलता है. अतः आप चम्मचों को त्याग कर हाथ से खाना खाने की प्रवृत्ति अपना लें. 

यह भी पढ़ें...

पेट में है दर्द तो कभी ना खाएं ये चीजें

तेजी से घटाना है वजन तो दिन में नौ बार खाएं खाना

मर्द की मर्दानगी बढ़ाने के अचूक घरेलू उपाय

उपवास के नियम, व्रत में कॉफी पीनी चाहिए या नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -