नींद नहीं आती तो खाए यह जड़ीबूटि
नींद नहीं आती तो खाए यह जड़ीबूटि
Share:

सर्पगन्धा, ये नाम आपने शायद ही सुना हो लेकिन आयुर्वेद में ये बहुत ही उपयोगी जड़ी के रूप में वर्णित है. जैसे कि नाम से ही स्पष्ट हो जाता है, यह सर्प या सांप के काटने पर दवा के नाम पर प्रयोग में आता है. सांप काटने के अलावा इसे बिच्छू काटने के स्थान पर भी लगाने से राहत मिलती है. दो-तीन साल पुराने पौधे की जड़ को उखाड़ कर सूखे स्थान पर रखते है,इससे जो दवा निर्मित होती हैं,उसका उपयोग उच्च रक्तचाप, गर्भाशय की दीवार में संकुचन के उपचार में करते हैं. 

इसकी पत्ती के रस को निचोड़ कर आंख में दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. अनिद्रा, हिस्टीरिया और मानसिक तनाव को दूर करने में सर्पगन्धा की जड़ का रस काफी उपयोगी है. इसकी जड़ का चूर्ण पेट के लिए काफी लाभदायक है. इससे पेट के अन्दर की कृमि खत्म हो जाती है.

इसकी जड़ भी बहुत उपयोगी मानी जाती है. जिन लोगों को अनिद्रा की समस्याहोती है, उनके लिए तो ये जड़ी वरदान है. यदि इसकी जड़ के चूर्ण का सेवनकरना चाहें तो इसकी जड़ को खूब बारीक पीसकर कपड़े से छानकर महीन पावडर बनालें. अनिद्रा दूर कर नींद लाने के लिए इसे 2 ग्राम मात्रा में सोने से घण्टे भर पहले मटके के पानी के साथ ले लेना चाहिए.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -