सर्दी में आपकी सेहत को लाजवाब बनाएंगी 5 तरह के आटे से बनी रोटियां
सर्दी में आपकी सेहत को लाजवाब बनाएंगी 5 तरह के आटे से बनी रोटियां
Share:

ठंड के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। ऐसे में इस मौसम में आप अपने आपको फिर रखने के लिए कई तरह की रोटियां खा सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन आटा के बारे में जिससे बनी रोटियां आपकी सेहत को बेहतरीन बनाएंगी। आइए जानते हैं।

बाजरा का आटा : ये आटा प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही तासीर में काफी गर्म है। वहीं मांसपेशियों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाए रखने के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है। जी दरअसल जिन लोगों को सर्दी बहुत लगती है, जोड़ों या कमर में दर्द की परेशानी है, दमा की समस्या है, उन्हें सर्दियों में बाजरे के आटे का सेवन करना चाहिए। यह फाइबर से भरपूर होती है और इन्हे पचाना आसान होता है।

रागी का आटा : कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, आयरन, फाइबर भरपूर रागी की तासीर काफी गर्म होती है, इस वजह से इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है। आपको बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों में तमाम लोग सर्दी के असर से बचने के लिए इस आटे से बनी रोटियों को खाते हैं। यह वजन कम करने में मददगार है और शरीर को एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी इसे काफी फायदेमंद माना जाता है।

ज्वार का आटा : ज्वार के आटे में प्रोटीन, विटामिन बी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ये शरीर को गर्माहट देने का काम करता है। इसी के साथ दमा, डायबिटीज आदि की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए ये काफी फायदेमंद है।

मक्का का आटा : सर्दियों में मक्के के आटे की रोटी भी काफी फायदा करती है। जी दरअसल मक्के के आटे में फाइबर, विटामिन ए, बी, ई, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इसी के साथ ही ये ग्लूटेन फ्री होता है। 

कुट्टू का आटा : कुट्टू का आटा काफी फायदेमंद माना जाता है। जी दरअसल सर्दियों में इसका सेवन काफी लाभकारी है क्योंकि इसकी भी तासीर गर्म होती है। यह प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, पौटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन बी 2, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

भारत ने 1,41,986 नए मामलों की पुष्टि की,ओमिक्रोन की संख्या 3,071 तक पहुंची

शिशु को नहीं पिलाना चाहिए गाय का दूध, जानिए क्यों और इससे होने वाले नुकसान

सिंगापुर: 777 नए कोविड -19 मामले, 535 ओमिक्रोन संक्रमण की पुष्टि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -