शिशु को नहीं पिलाना चाहिए गाय का दूध, जानिए क्यों और इससे होने वाले नुकसान

जिस समय बच्चा बहुत छोटा होता है और वह कुछ खा नहीं सकता। ऐसे में उसे केवल और दूध पिलाया जाता है। अब सवाल यह है कि आखिर शिशु को कौनसा दूध पिलाया जाए? कई महिलाओं के मन में सवाल रहता है कि क्या मां के दूध के अलावा, बच्चे को गाय का दूध भी पिलाया जा सकता है? क्या बच्चों को गाय के दूध से सारे पोषण मिलते हैं? अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों को गाय का दूध कब और कितनी मात्रा में देना सुरक्षित है और उसके फायदे क्या हैं। इसी के साथ ही गाय का दूध पीने के नुकसान होते हैं या नहीं।

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि नवजात शिशु को गाय का दूध पिलाना चाहिए या नहीं?- अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार  नवजात शिशु को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए। जी दरअसल एक साल से छोटे शिशु को गाय का दूध पिलाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें प्रोटीन, सोडियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में होते हैं, जिन्हें पचाना शिशु के लिए मुश्किल हो सकता है। इसी के साथ ही शिशु के शुरुआती विकास के लिए आवश्यक विटामिन-ई, आयरन और जरूरी फैटी एसिड की दूध में कमी होती है। खासकर, गाय के दूध में आयरन की कमी होती है, जिस कारण नवजात को एनीमिया की शिकायत हो सकती है। इस वजह से नवजात शिशु को सिर्फ मां का दूध या आयरन युक्त फॉर्मूला मिल्क पिलाने की सलाह दी जाती है।


कब देना चाहिए गाय का दूध- अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्‍स के अनुसार, जब शिशु एक साल का हो जाए, तो उसे गाय का दूध पिलाना शुरू किया जा सकता है। जी हाँ, एक से दो साल तक के बच्चे को फुल फैट गाय का दूध देना फायदेमंद होता है, क्योंकि यह बच्चे के मस्तिष्क विकास में मदद कर सकता है। वहीं जब बच्चा दो साल का हो जाए, तो उसे कम फैट वाला गाय का दूध भी दिया जा सकता है। 

बच्चे को गाय का दूध कैसे पिलाएं?- बच्चे को मां का दूध पीने की आदत होती है। इस वजह से शुरुआत में बच्चे को गाय का दूध पसंद नहीं आएगा। ऐसे में आप उसे धीरे-धीरे गाय के दूध की आदत डलवाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आज शुरुआत में दिनभर में एक बार कम मात्रा में गाय का दूध पिलाएं। उसके बाद धीरे-धीरे इसकी मात्रा को बढ़ाएं और दिन में दो बार बच्चे को दूध दें। आप बच्चे को रंगीन कटोरी या सिप्पर में दूध डालकर दें। ऐसा करने से वह दूध पीने में दिलचस्पी दिखाएगा। वहीं अगर आपने बच्चे को ड्राई फ्रूट देना शुरू कर दिया है, तो विभिन्न ड्राई फ्रूट के पाउडर जैसे बादाम या इलाइची मिलाकर उसे दूध पिला सकते हैं।

रात में दूध के साथ पुरुष खाए यह चीज, होगा चमत्कारी फायदा

बढ़ाना चाहती है खूबसूरती तो चेहरे पर लगाए दूध

दूध पीने के पहले या बाद भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन, होती हैं जहर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -