अच्छी नींद के लिए करे कददू के बीज का सेवन
अच्छी नींद के लिए करे कददू के बीज का सेवन
Share:

क्या आप जानते है की कददू के बीज हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते है. कददू के बीज में में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो दूसरी किसी अन्य सब्जी में नहीं पाए जाते है.

आइये जानते है क्या है कददू के बीज खाने के फायदे

1-अगर रोज एक चौथाई कप कददू के बीजो का सेवन किया जाये तो हमारी बॉडी में मैग्नीशियम की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा इसके बीज दिल को स्वस्थ में मदद करते है. ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है.

2-कददू की बीजों में जिंक की भरपूर मात्रा होने के कारन यह हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.और साथ ही वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे इन्फेक्शन से भी सुरक्षित रखता है. इसके सेवन से डिप्रेशन की समस्या में भी फायदा मिलता है.

3-पुरुषों के लिए कददू के बीजो का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी है.

4-एक रिसर्च के अनुसार कददू के बीज हमारी बॉडी में इंसुलिन के लेवल को कण्ट्रोल में रखते है. ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

5-अगर आपको नींद ना आने की समस्या है तो रोज सोने से पहले थोड़े से कददू के बीजो का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. कददू के बीजों का सेवन करने से तनाव कम होता है और नींद अच्छी आती है.

क्या करे जब बचे का पेट ख़राब हो जाये तो

इन तरीको से रखे अपने पेट को ठंडा

मैदा पहुंचा सकता है हमारी हड्डियों को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -