अनार के साथ खाये उसके बीज भी
अनार के साथ खाये उसके बीज भी
Share:

अनार में मौजूद बीजों को कुछ लोग खाने की बजाय बाहर निकालकर फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो वजन घटाने मे काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही अनार के बीज में कैंसर और ट्यूमर से लड़ने की शक्ति भी होती है. आइए जानें कि आखिर हमें अनार के बीज क्यों खाने चाहिए. 

1-अनार के बीज में मौजूद फिटोकेमिकल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को विनियमित करने और अच्छे फैट की आपूर्ति में मदद करता है. जिससे दिल के रोकथाम में सहायता मिलने के साथ-साथ हाई बीपी, अथेरोस्क्लेरोसिस और अन्य कार्डियोवैस्कुलर रोगों की रोकथाम में सहायता मिलती है. 

2-डीएनए की क्षति कोशिका चक्र में रुकावट पैदा कर कैंसर के विकास को बढ़ावा देती है. लेकिन अनार के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट में इस तरह के नुकसान के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा करने की क्षमता होती है. इस तरह से अनार के बीज ब्रेस्ट, कोलान, प्रोस्टेट ल्यूकेमिया और ट्यूमर को रोकने और इलाज में फायदेमंद होता है. 

3-अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो अनार के बीज के इस्तेमाल से आपकी यह समस्या दूर हो सकती है. अनार के बीज भी अन्य फाइबर युक्त आहार की तरह वजन घटाने में आपकी सहायता करते हैं. अनार के बीज में उपलब्ध फ्लेवोनॉयड्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. जिसके परिणास्वरूप बुरे वसा कोशिकाओं का संचय कम होता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है. 

बेर रखता है लीवर को स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -