व्रत में खाएं सेब से बनी ये स्वादिष्ट खीर
व्रत में खाएं सेब से बनी ये स्वादिष्ट खीर
Share:

ज्यादातर व्रत में आलू से बनी हुई चीजों का खाने में सेवन करते है अगर आप आलू की बनी हुई चीजों को खाकर बोर हो गए हो तो हम आपको बताएंगे एक ऐसी खीर के बारे में जिसको आप व्रत में खाकर खीर का मजा ले सकते है. तो आज हम आपको सेब से बनी हुई खीर के बारे में बताएँगे, सेब की खीर बनाने के लिए सबसे पहले ये सामग्री तैयार रखे 500 ग्राम सेब, दूध एक लीटर,100 ग्राम चीनी,काजू, किशमिश, पिस्ता और मेवा साथ ही इलायची 3 से 4 और आधा चम्मच बेकिंग सोडा.

अब खीर को बनाने के लिए सबसे पहले सेब को अच्छी तरह धोले और सेब के बीजो को निकाल दे और सेब को अच्छी तरह किस ले, इसके बाद एक गहरे बर्तन में दूध को तब तक उबाले जब तक कि वो गाढ़ा न हो जाये फिर दूध के गाढ़े होने के बाद दूध में बेकिंग सोडा डालें और फिर किसा हुआ सेब डालकर एक बार फिर से थोड़ी देर के लिए पकाये.

इसके बाद खीर थोड़ी गाढ़ी हो जाएगी गाढ़ी होने पर उसमे चीनी डालें और साथ ही कटे हुए मेवे मिला दे और करीब 2 से 3 मिनट तक चलाते हुए पकाये. इसके बाद कुटी हुई इलायची डालें और गैस को बंद कर दें. अब आपकी खीर बनकर तैयार है, आप ठंडा होने पर इसका सेवन करे.

ये भी पढ़े

हलवा खाने से ये बीमारियां होती है दूर

बैंगन खाने से शरीर को होते है ये फायदे

मोटापा कम करने के लिए डाइट में इन फूड को शामिल करे

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -