मूंगफली को खाये उबालकर
मूंगफली को खाये उबालकर
Share:

कच्ची और सूखी भुनी मूंगफली की तुलना में उबली मूंगफली में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ऑक्सीकरण से कोशिकाओं की रक्षा करता है. आइए जानें उबली हुई मूंगफली हमारी सेहत के लिए किस तरह गुणकारी होती है.

1-मूंगफली एक फली है लेकिन नट्स की तरह पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसे नट्स ही माना जाता है. लेकिन अन्य नट्स की तुलना में उबली मूंगफली में कैलोरी काफी कम होती है. इसलिए अगर आप वजन कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं तो कैलोरी बचाने के लिए अपने आहार में सूखी भुनी मूंगफली की तुलना में उबली मूंगफली शामिल करें.

2-उबली मूंगफली फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत भी है साथ ही इसमें सूखी और तेल में भुनी मूंगफली की तुलना में अधिक फाइबर होता है. आहार के माध्यम से अधिक फाइबर अपने आहार में शामिल करने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यानी मूंगफली को अपने आहार में शामिल करने से आप भूख नियंत्रण के साथ-साथ कब्ज और दिल और डायबिटीज जैसे रोगों के खतरे से बच सकते हैं.

3-उबली हुई मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई का समृद्ध स्रोत है. साथ ही इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स का खजाना है जो मांसपेशियों और अंगों के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन बी शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं, फोलेट और फोलिक एसिड बनाने में मदद करता है जो कई तरह के जन्म दोष को रोकने में मदद करता हैं. 

अपने बालो के लिए करे सही शैम्पू का चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -