अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके

Feb 01 2015 02:06 PM
अंग्रेजी सीखने के आसान तरीके
कहीं अंग्रेजी बोलने और अंग्रेजी जानने को महत्व दिया जाता है। यदि आपको अंग्रेजी के तौर पर एक और भाषा आती है तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा हो जाता है। कई बार नौकरियों में भी अंग्रेजी को ही प्राथमिकता दी जाती है। हालांकि लोग अंग्रेजी बोलते समय डरते हैं। पार्टियों में जाने से पहले भी लोग डरते हैं और कई बार अपना प्रोग्राम तक कैंसिल कर देते हैं। 

आप इंग्लिश को लेकर अपने मन में ऐसा ही डर बनाकर रखेंगे तो कभी अंग्रेजी नहीं सीख पाऐंगे। ऐसे में आपको अंग्रेजी जानने की कला को समझना होगा। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आपको बेहद आसानी हो सकती है। अंग्रेजी में विचार करें - विशेषज्ञों का मानना है कि जो भी आप विचार करते हैं वे आपके वर्ड बन जाते हैं इसलिए इंग्लिश बोलने के लिए सबसे पहले इंग्लिश में सोचना शुरू कर दें। जर्मन और अंग्रेजी एक्सपर्ट प्रतिमा देेसवाल का कहना है कि सबसे पहले काॅंफिडेंट होकर अंग्रेजी बोलें चाहे आप गलत ही क्यों न बोल रहे हों, धीरे - धीरे आपकी प्रेक्टिस हो जाएगी। और आप नए - नए शब्द सीख लेंगे। याद रहे थोड़ी सी जानकारी काफी नुकसानदायक हो सकती है।

प्रोनन्सीएशन करें सही - जब भी आप अंग्रेजी सुनें ध्यानपूवर्क सुनें यदि कोई शब्द सही से बोल नहीं पा रहे हैं तो गूगल से उसका सही प्रनन्सीएशन जांच कर बोल सकते हैं। इसके लिए आप आॅडियो बटन प्रेस करें। जोर से पढ़ें - अंग्रेजी पढ़ने का एक तरीका यह है कि आप इंग्लिश जोर से पढ़ें, डेली रूटीन में न्यूज़पेपर शामिल करने के प्रयास करें, अपने कमरे में प्रतिदिन एक घंटे न्यूज़पेपर और मैग्जीन जोर से पढ़े। इंग्लिश क्लब ज्वाईन करें - इंग्लिश सीखने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप कोई इंग्लिश क्लब भी ज्वाईन कर सकते हैं। शौक पूरा करने के लिए इंग्लिश सीख लें, कुकिंग में रूचि है तो कुकिंग कोर्स ज्वाईन करें या अंग्रेजी क्लब ज्वाईन करें। कई बार कुकिंग बुक्स भी अंग्रेजी में होती हैं। ऐसे में आपको अंग्रेजी सीखने में सहायता मिलेगी। डिक्शनरी का उपयोग करें - यदि आपको शब्द, फ्रेज़ समझने में परेशानी हो तो आप डिक्शनरी की सहायता ले सकती हैं।