भूकंप का पता लगाने वाले इस एप ने बनाया यह रिकॉर्ड
भूकंप का पता लगाने वाले इस एप ने बनाया यह रिकॉर्ड
Share:

हाल में भूकंप का पता लगाने वाले एप  माई शेक (MyShake) ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. जिसके चलते साल के शुरू में लांच की गई इस एप्प ने अब तक करीब 400 भूकंपों का पता लगाया है. माई शेक (MyShake) नाम का यह एप भूकंप का पूर्वानुमान तथा इससे जुडी जानकारी इकठ्ठा करने के लिए बनाया गया था, जो बहुत ही मददगार साबित हुआ.  माई शेक (MyShake) नाम के इस एप को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया है, जो अब तक करीब 400 भूकम्प में लाभदायक सिद्ध हुआ है. 

आपको बता दे की भूकंप के पूर्वानुमान के लिए बहुत प्रकार के डिवाइस और एप बनाये जा चुके है. किन्तु अभी तक पूरी तरह से कोई भी कारगर काम नही कर चूका है. किन्तु  माई शेक (MyShake) ने इस दिशा में बहुत हद तक सफलता हासिल की है. यह एप सतह के नीचे भूकंप की गतिविधि की पहचान कर आंकड़ों को सिस्मोलोजिकल लेबोरेटरी को भेजती है ताकि धरती के कांपने से पहले समय रहते चेतावनी दी जा सके.


इसके बारे में जानकारी देते हुए शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस एप को अभी तक करीब 2.2 लाख लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चूका है. भूकंप की सम्भावना के दौरान इससे लोगों को खुद को सुरक्षित करने का पर्याप्त समय मिल जाता है. इस एप ने इस साल 16 अप्रैल को इक्वाडोर में 7.8 तीव्रता वाले सबसे भीषण भूकंप का पता लगाया था. वही आने वाले समय में यह एप बहुत ही कारगर साबित हो सकता है.

एप्पल ने जारी किया iOS 10.2 अपडेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -