खाना छोड़ने से बढ़ जाता है टमी
खाना छोड़ने से बढ़ जाता है टमी
Share:

आज के समय में फिट बॉडी का बहुत क्रेज देखा जाता है. छरहरे शरीर के लिए लोग खाना तक छोड़ देते है. कई लोगों को वजन कम करने के लिए, पेट कम करने के लिए सिर्फ एक वक्त का खाना खाने की बात देखी गई है. छरहरी काया के लिए खान-पीना छोड़ रहे है तो आपको बता दे कि खाना छोड़ने से वजन सिर्फ बढ़ता है और टमी भी निकल आती है. पुरे दिन में कम से कम खाना वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

नियमित तौर पर कैलोरी बचाने के लिए आप खाना नहीं छोड़ना चाहेंगे, क्योकि यह आपके शरीर को इंसुलिन और ग्लूकोज के बड़े उतार-चढ़ाव के लिए तैयार करता है और इससे वजन घटने की जगह, वसा एकत्र हो सकती है. एक रिसर्च भी गई थी जिसमे चूहों को एक समय पूरा खाना खाने को दिया गया और बाकी दिन भूखा रहने दिया जिससे चूहों में इंसुलिन में प्रतिरोधी प्रतिक्रिया पैदा हुई.

इस कारण वसा शरीर में एकत्रित हो जाती है. जिस कारण ये चूहे सामान्य आहार लेने वाले चूहों की अपेक्षा चर्बी युक्त हो गए थे. वसा इन्सुलिन प्रतिरोध से जुडी होती है और इससे मधुमेह और दिल की बीमारियों के लिए खतरा पैदा होता है. यह शोध जर्नल ऑफ न्यूट्रीशिनल बायोकेमिस्ट्री के ऑनलाइन संस्करण पर प्रकाशित हुआ है.

ये भी पढ़े 

जिंक की कमी को पूरा कर दूर करे ये समस्याएं

स्मोकिंग से जुड़े ये कुछ मिथ, जबकि सच्चाई है कुछ और

मसल्स पेन को नजरअंदाज न करें, वरना हो सकती है ये बीमारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -