DU कर रहा है नए कोर्स की शुरुआत, फरवरी में शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस
DU कर रहा है नए कोर्स की शुरुआत, फरवरी में शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस
Share:

गौरतलब है कि, पिछले दिनों दिल्ली विवि ने बी.कॉम कोर्स में एडमिशन के लिए छात्रो को एंट्रेस एग्जाम देने की बात कही थी. अब एंट्रेस एग्जाम दिए बिना छात्र बी.कॉम कोर्स में एडमिशन नहीं ले पाएंगे. वही अब दिल्ली विवि ने एक ओर कोर्स शुरु करने की बात कही है. दिल्ली यूनिवर्सिटी अब साइबर सिक्यॉरिटी के कोर्स की शुरुआत अगले महीने शुरू करने जा रही है. आपको बता दे कि, इस कोर्स के लिए दाखिले की प्रक्रिया अगले माह फरवरी से प्रारम्भ हो जाएगी. साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ कोर्स की परीक्षाएं दो सेमेस्टर में आयोजित होंगी और हर सेमेस्टर में 6 पेपर आयोजित किये जाएंगे. 
 
इंस्टिट्यूट की ओएसडी डॉ. सुनैना कनौजिया के ने बताया कि, 'देशभर की सेंट्रल और स्टेट यूनिवर्सिटीज में यह पहला एक्सपर्टीज प्रोग्राम होगा. जिसमें स्टूडेंट्स को हैकिंग और साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर इंटरनैशनल लेवल की ट्रेनिंग दी जाएगी. 

विवि इस कोर्स को इंस्टिट्यूट ऑफ साइबर सिक्यॉरिटी एंड लॉ के तहत शुरू करेगा. मौजूदा समय में मानव के लिए बिना किसी तकनीकी उपकरण के किसी कार्य को करना असंभव है. लेकिन जहां एक तरफ इस तकनीकी ने मानव के हर कार्य को आसान और सहज बना दिया है, वही इससे उलट मनुष्य को इससे कई प्रकार के नुकसान को भी झेलना पड़ा है. इनके उपयोग से साइबर क्राइम में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है. 

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस कोर्स में कई आईटी कंपनियों के एक्सपर्ट, अधिकारी और सीईओ स्टूडेंट्स को कई तरह की जानकारियां देंगे. इसके अलावा क्लास लेने के लिए भी इसी तरह के एक्सपर्ट्स को बुलाया जाएगा. फरवरी में एडमिशन प्रोसेस होने के बाद उम्मीद है कि, इस कोर्स के लिए मार्च से क्लास भी लगना शुरू हो जाएंगी.

जारी हुआ CDS(II) का परिणाम, ऐसे देखें उम्मीदवार

2018 में DU करेगा इस नए कोर्स की शुरुआत

UGC-NET: जानिए, कब घोषित होगा रिजल्ट

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -