बिना बिजली के चलती है यह वाशिंग मशीन

बिना बिजली के चलती है यह वाशिंग मशीन

दिल्ली: बिना बिजली के कहीं भी कपड़े धोने के लिए एक ऐसी पोर्टेब्ल वाशिंग मशीन बनाई गई है जो बेहतरीन तरीके से 3 से 5 मिनट में आपके कपड़ों को धो देगी व उसे सुखाने में भी मदद करेगी. इस फुट पावर्ड मिनी वाशिंग मशीन को टोरंटो ओंटारियों की स्टार्टअप कम्पनी Yirego द्वारा तैयार किया गया है. कम्पनी ने बताया है कि Drumi वाशिंग मशीन को 3 वर्षों की मेहनत के बाद बनाया गया है जो आधिक्तम 2.25 किलोग्राम वजन तक कपड़ों को एक बार में धो सकती है.

मिनी वाशिंग मशीन की क्षमता की बात की जाए तो इसमें 6 से 12 लीटर तक पानी को भरा जा सकता है. सिर्फ 3.5 ml डिटर्जेंट से धुल जाएंगे कपड़े. 3 से 5 मिनट ही पड़ेगी पैडल मारने की जरूरत. 30 सैकिंड में कपड़ों को सुखा देगी यह मिनी मशीन. इस मिनी पोर्टेब्ल वाशिंग मशीन के उपर हैंडल लगा है जो कपड़ों को इसके बीच डालने पर लॉक करने का काम करता है जिससे सुरक्षित तरीके से कपड़ों को धोया जा सकता है. 

आपको बस इसमें पानी भर कर डिटर्जंनट डालना होगा जिसके बाद इसे लॉक कर पैडल मारने होंगे. पानी को ड्रेन करने के लिए इसमें अलग से पाइप लगी हैं. यानी आपको गंदे पानी को बाहर निकालने के लिए भी मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. कम्पनी ने बताया है कि इसकी प्रोडक्शन शुरू कर दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि इसे सबसे पहले अमरीका में 299 डॉलर (लगभग 19 हजार रुपए) में उपलब्ध किया जाएगा.

आपके काम को आसान करेंगे यह Shortcut Keys

जानिए कब लांच होगा इनफोकस का यह शानदार स्मार्टफोन

Canon ने लांच किया मिररलेस कैमरा EOS M50

 

?