सूखे से जूझ रहे महाराष्ट्र के लिए राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, करवाएंगे आर्टिफिशियल रेन

May 28 2019 03:55 PM
सूखे से जूझ रहे महाराष्ट्र के लिए राज्य सरकार का बड़ा ऐलान, करवाएंगे आर्टिफिशियल रेन

मुंबई: सूखे से जूझ रहे महाराष्ट्र में पानी की समस्या को दूर करने के लिए अब प्रदेश सरकार ने आर्टिफिशियल बारिश करने का निर्णय लिया है. राज्य कैविनेट की बैठक में आज यह अहम् फैसला लिया गया है. महाराष्ट्र में भयंकर सूखे के हालात हैं. यह सूखा 1992 के सूखे से भी भयानक है. इसके मद्देनज़र आज महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल में यह फैसला लिया गया. इससे पहले 2015 में महाराष्ट्र सरकार आर्टिफिशियल बारिश का इस्तेमाल कर चुकी है. 

आमतौर जून के दूसरे सप्ताह में मॉनसून महाराष्ट्र में आता हैं, किन्तु अब की बार मॉनसून में देरी की आशंका जताई जा रहा है. इसके चलते सूखे से जूझ रहे सूबे के लिए राज्य सरकार ने आर्टिफिशियल क्लाउड सीडिंग के लिए इजाजत दे दी है. हालात को देखते हुए यह आर्टिफिशियल क्लाउड सीडिंग का निर्णय लिया जाएगा.

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ में सूखे की स्थिति और भी अधिक खतरनाक है. यहां पर आर्टिफिशियल क्लाउड सीडिंग करने का निर्णय लिया जाएगा. अगर मॉनसून के शुरुआती दिनों में आर्टिफिशियल क्लाउड सीडिंग होती है तो उसका अच्छा प्रभाव देखा जा सकता है. ऐसा एक्सपर्ट्स  का कहना है. इसके कारण जुलाई या फिर अगस्त माह के शुरुआती दिनों में यह क्लाऊड सीडिंग हो सकती है.

आज एक बार फिर नजर आई पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़त

बाजार खुलते ही रुपये में नजर आई 15 पैसे की कमजोरी

वैवाहिक जेवराती मांग कमजोर पड़ने से लुढ़का सोना