सर्दियों में पिएँ ये ड्रिंक्स, कई बीमारियों से मिलेगी राहत
सर्दियों में पिएँ ये ड्रिंक्स, कई बीमारियों से मिलेगी राहत
Share:

जैसे ही सर्दियों का मौसम शुरू होता है, कई लोग ठंड के मौसम में बार-बार बाथरूम जाने के डर से पानी का सेवन कम कर देते हैं। हालाँकि, इस अभ्यास से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। शुष्क हवा के साथ ठंडा तापमान हमारे शरीर से नमी खींच सकता है, जिससे फटे होंठ और शुष्क त्वचा जैसी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं।

निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें फटे होंठ और त्वचा पर सफेद धब्बे का उभरना शामिल है। इसके अतिरिक्त, सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है, जिससे सर्दियों के महीनों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है। समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली को बनाए रखने के लिए इस मौसम में पानी के कम सेवन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

पानी की खपत बढ़ाए बिना हाइड्रेटेड रहने के कुछ वैकल्पिक तरीके यहां दिए गए हैं:

गर्म सूप का सेवन करें:
सर्दियों में गर्म सूप का आनंद न केवल आपके स्वाद को संतुष्ट करता है बल्कि शरीर को आवश्यक जलयोजन और गर्मी भी प्रदान करता है। ये सूप पौष्टिक सब्जियों से भरपूर हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। चाहे घर का बना हो या दुकान से खरीदा गया हो, विभिन्न प्रकार की सब्जियों को शामिल करने से आपके आहार में पोषक तत्वों की एक विविध श्रृंखला सुनिश्चित होती है।

ग्रीन जूस डिलाईट:
सर्दियों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए ताजा ग्रीन जूस एक आनंददायक और स्वस्थ विकल्प है। घर पर पौष्टिक ग्रीन जूस तैयार करने के लिए पालक, एवोकाडो, गाजर, चुकंदर और खट्टे फलों जैसी मौसमी सब्जियों का उपयोग करें। ग्रीन जूस न केवल हाइड्रेटिंग होते हैं बल्कि पाचन में सुधार और त्वचा में प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देने में भी योगदान देते हैं।

हल्दी युक्त दूध:
सोने से पहले एक चुटकी हल्दी के साथ एक गिलास गर्म दूध विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक पारंपरिक उपचार है। हल्दी, जो अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है और शरीर के पोषण संतुलन को दुरुस्त कर सकती है। यह मिश्रण एक आरामदायक और हाइड्रेटिंग पेय के रूप में काम करता है, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में फायदेमंद होता है।

अंत में, शुष्क और ठंड की स्थिति से निपटने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान जलयोजन के वैकल्पिक स्रोत ढूंढना आवश्यक है। सूप, हरा जूस और हल्दी युक्त दूध को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से न केवल आप हाइड्रेटेड रहते हैं बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मूल्यवान पोषक तत्व भी मिलते हैं। पानी का सेवन सीमित करके अपनी सेहत से समझौता न करें; इसके बजाय, पूरे सर्दियों में पोषित और हाइड्रेटेड रहने के लिए इन स्वादिष्ट विकल्पों का पता लगाएं।

सुप्रीम कोर्ट ने हलाल प्रमाणन प्रतिबंध पर यूपी सरकार से माँगा जवाब

सर्दियों में कम धूप होती है, क्या हो सकती है विटामिन डी की कमी?

सर्दियों में जरूर खाएं बादाम, कई बीमारियां रहेंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -