ठंडा पानी पीना पंहुचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

मौसम गर्म हो तो ठंडा पानी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, साथ ही बहुत राहत भी दिलाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं खाने के बाद ठंडा पानी पीने के कितने नुकसान हैं? इसका असर सीधे आपकी पाचन शक्ति पर होता है जिससे शरीर प्रतिरोधक क्षमता भी कम होती है. जब भी हम ठंडा पानी पीते हैं तो उसे उसे निगलने में थोड़ा समय लगता है क्योंकि पहले पानी मुंह में ही रहता है जब उसका तापमान सामान्य हो जाता है, तभी गला उसे नीचे उतारता है और अधिक समय तक ठंडा पानी पीते रहने से टॉन्सिल्स की समस्या उत्पन्न होती है. आइए जानें खाने के बाद ठंडा पानी पीना क्यों नुकसानदेह है.

कुछ लोगों की आदत होती है खाने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीने की. लेकिन यह आदत आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकती है. हार्ट अटैक और पानी में एक गहरा संबंध है. एक वैज्ञानिक रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि खाने के बाद ठंडा पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के एक समूह ने चीन और जापान के लोगों पर इस रिसर्च को पूरा किया.

चीन और जापान के लोग खाने के बाद ठंडा पानी नहीं पीते. ये लोग खाने के बाद गर्म चाय पीते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि इन लोगों में हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर पाई गई.

ठंडा पानी पीने से शरीर में बनने वाले पाचक रस का तापमान भी कम कर देता है जिससे भोजन के पाचन में कठिनाई होती है और ठण्डे पानी से पेट की बड़ी आंत भी सिकुड़ जाती है जो कब्ज का मुख्य कारण है. जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या होती है उन्हें ठंडा पानी पीने से बचना चाहिए.

सेम है एनर्जी से भरपूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -