DRDO के इस सीक्रेट हथियार के सामने नहीं टिक पाएगा दुश्मन, पलक झपकते आएगी मौत
DRDO के इस सीक्रेट हथियार के सामने नहीं टिक पाएगा दुश्मन, पलक झपकते आएगी मौत
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इंडियन नेवी के युद्धपोत से एक ऐसी मिसाइल दागी है, जो दुश्मन के किसी भी हवाई हमले को नष्ट करने की ताकत रखती है. इसकी रफ़्तार, सटीकता और मारक क्षमता इतनी उन्नत है कि ये रडार में भी पकड़ नहीं आता. इस मिसाइल का नाम है वर्टिकल लॉन्च-शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल (VL-SRSAM). इसने परीक्षण में कम ऊंचाई पर उड़ रहे लक्ष्य को मार गिराया.  

भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने कम ऊंचाई पर उड़ रहे लक्ष्य को अपनी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया. इंडियन नेवी ने अपनी शक्तिशाली गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया. बता दें कि कम ऊंचाई पर उड़ने वाले टारगेट का मतलब होता है कि राडार को चकमा देकर आ रहा विमान, ड्रोन, मिसाइल या हेलिकॉप्टर. यानी अब हमारे देश को दुश्मन इस तरीके से भी चकमा नहीं दे सकता. भारतीय मिसाइल दुश्मन की धज्जियां उड़ाकर रख देंगी. 

DRDO ने इस बात का खुलासा तो नहीं किया है कि यह मिसाइल किस युद्धपोत से प्रक्षेपित की गई थी. मगर, भारत का ये सीक्रेट हथियार बेहद खतरनाक है. इस मिसाइल का परिक्षण इसलिए किया जा रहा है, ताकि भारतीय युद्धपोतों से बराक-1 मिसाइलों को हटाया जा सके. स्वदेशी हथियार लगाया जा सके. बराक-1 (Barak-1) मिसाइल इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज और राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स ने मिलकर तैयार की है. इस मिसाइल का वजन 98 किलोग्राम है.  

अपने कर्मचारियों को 2 लाख का तोहफा दे सकती है सरकार, बस घोषणा का इंतज़ार

खुशखबरी! इन लोगों को 2 लाख रुपये दे सकती है सरकार

'चाहे पूरा देश जल जाए, लेकिन कोई अग्निवीर न बनने पाए..', क्या यही चाहता है विपक्ष ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -