Share:
फल खाने से पहले ना कर बैठे ये गलतियां, होगी परेशानी
फल खाने से पहले ना कर बैठे ये गलतियां, होगी परेशानी

फल और सब्जियाँ स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, जो विटामिन, खनिज और आहार फाइबर की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। हालाँकि, बहुत से लोग इन खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं, लेकिन उन्हें यह एहसास नहीं होता है कि इनमें विभिन्न संदूषक भी हो सकते हैं और संक्रमण का खतरा हो सकता है। खेती के दौरान मिट्टी, पानी या जानवरों के संपर्क में आने से फल और सब्जियां दूषित हो सकती हैं। इसके अलावा, वे कृषि में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न कीटनाशकों और रसायनों को उठा सकते हैं। अगर अच्छी तरह से साफ न किया जाए तो उनमें संक्रमण और बीमारियों का खतरा हो सकता है। इन जोखिमों को कम करने के लिए फलों और सब्जियों को ठीक से साफ करना और संभालना महत्वपूर्ण है। जबकि लोग अपनी उपज को धोने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते हैं, सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) जैसी एजेंसियों द्वारा अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है। यह लेख फलों और सब्जियों की सही ढंग से सफाई और रख-रखाव के महत्व का पता लगाएगा और ऐसा प्रभावी ढंग से करने के बारे में सुझाव प्रदान करेगा।

संदूषण के खतरे
फल और सब्जियाँ खेत से मेज तक की यात्रा के दौरान विभिन्न स्रोतों से संदूषण के प्रति संवेदनशील होती हैं। यहां कुछ सामान्य तरीके दिए गए हैं जिनसे उत्पाद दूषित हो सकते हैं:
मिट्टी और पर्यावरण प्रदूषक: फल और सब्जियाँ मिट्टी में उगते हैं, जिससे वे बैक्टीरिया और परजीवियों जैसे मिट्टी-जनित प्रदूषकों के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। ये संदूषक उत्पाद की सतह पर चिपक सकते हैं और यदि नहीं हटाए गए तो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।
जल संदूषण: सिंचाई के पानी और बारिश में हानिकारक सूक्ष्मजीव, रसायन और प्रदूषक हो सकते हैं, जो उपज के संपर्क में आ सकते हैं। दूषित जल स्रोत फलों और सब्जियों के दूषित होने का कारण बन सकते हैं।
हैंडलिंग और पैकेजिंग: कटाई, पैकेजिंग और परिवहन के दौरान, फलों और सब्जियों को विभिन्न व्यक्तियों द्वारा संभाला जा सकता है और वे गंदे हाथों, उपकरण या पैकेजिंग सामग्री के संपर्क में आ सकते हैं। इससे उत्पाद में प्रदूषक तत्व आ सकते हैं।
कीटनाशक और रासायनिक अवशेष: कृषि पद्धतियों में फसलों को कीटों और बीमारियों से बचाने के लिए अक्सर कीटनाशकों और रसायनों का उपयोग शामिल होता है। इन रसायनों के अवशेष फलों और सब्जियों की सतह पर रह सकते हैं।

सफ़ाई और रख-रखाव संबंधी दिशानिर्देश
दूषित उपज के उपभोग के जोखिम को कम करने के लिए, उचित सफाई और प्रबंधन प्रथाओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। विचार करने के लिए यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
ठंडे पानी से धोना: एफडीए फलों और सब्जियों को ठंडे, बहते पानी में धोने की सलाह देता है। यह गंदगी, मलबे और सतह के दूषित पदार्थों को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद करता है। साबुन, ब्लीच या डिटर्जेंट का उपयोग न करें, क्योंकि वे उत्पाद पर हानिकारक अवशेष छोड़ सकते हैं।
मुलायम ब्रश का उपयोग करें: मोटे छिलके वाले उत्पादों या सतहों के लिए जिन्हें सिर्फ पानी से साफ करना मुश्किल होता है, जैसे आलू या खरबूजे, गंदगी और दूषित पदार्थों को धीरे से साफ़ करने के लिए एक नरम ब्रश का उपयोग करें। बाद में अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।
सिरका समाधान: कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सिरका समाधान (पानी और सिरके का मिश्रण) का उपयोग करने से कीटनाशक अवशेषों को कम करने और फलों और सब्जियों पर कुछ बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है। सिरके का घोल बनाने के लिए, एक भाग सिरके को तीन भाग पानी के साथ मिलाएं, और ठंडे पानी से धोने से पहले उत्पाद को कुछ मिनट के लिए भिगो दें।
बाहरी परतें हटाएं: सेब, खीरे और गाजर जैसे कुछ फलों और सब्जियों की बाहरी परतों को छीलने या हटाने से दूषित पदार्थों के सेवन का खतरा कम हो सकता है। हालाँकि, इससे कुछ पोषक तत्व और फाइबर भी ख़त्म हो सकते हैं, इसलिए यह एक समझौता है।
उचित भंडारण: सफाई के बाद, फलों और सब्जियों की ताजगी बनाए रखने और संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें ठीक से संग्रहित करना महत्वपूर्ण है। परस्पर संदूषण को रोकने के लिए उन्हें कच्चे मांस, समुद्री भोजन और अंडों से दूर रखें। उपज और मांस के लिए साफ, अलग-अलग कटिंग बोर्ड का उपयोग करें।
रेफ्रिजिरेशन: जल्दी खराब होने वाले फलों और सब्जियों को उचित तापमान पर रेफ्रिजिरेटर में रखें। रेफ्रिजरेशन बैक्टीरिया की वृद्धि को धीमा करता है और ताजगी बनाए रखने में मदद करता है। विभिन्न प्रकार की उपज के लिए विशिष्ट भंडारण आवश्यकताओं का ध्यान रखें।
क्रॉस-संदूषण से बचें: फल और सब्जियां तैयार करते समय, साफ बर्तन और कटिंग बोर्ड का उपयोग करें। उपज को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं, खासकर यदि आप कच्चे मांस या मुर्गी को संभाल रहे हैं।

फल और सब्जियाँ स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, लेकिन अगर इन्हें ठीक से साफ और संभाला न जाए तो इनके दूषित होने का खतरा हो सकता है। बैक्टीरिया, कीटनाशक और रसायन जैसे प्रदूषक तत्व अगर निगल लिए जाएं तो स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। इन जोखिमों को कम करने के लिए, उपज की सफाई और प्रबंधन के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है। उत्पादों को ठंडे, बहते पानी से धोने और जरूरत पड़ने पर नरम ब्रश का उपयोग करने से प्रदूषक तत्वों को प्रभावी ढंग से हटाया जा सकता है। सिरका समाधान कुछ कीटनाशकों और बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान कर सकता है। बाहरी परतों को हटाने या कुछ फलों और सब्जियों को छीलने से भी संदूषण का खतरा कम हो सकता है, लेकिन इससे कुछ पोषण मूल्य कम हो सकते हैं। फलों और सब्जियों की ताजगी बनाए रखने और संदूषण को रोकने के लिए उचित भंडारण और प्रशीतन आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, उपज को संभालते समय अच्छी खाद्य सुरक्षा आदतों का अभ्यास करना आवश्यक है, जैसे क्रॉस-संदूषण से बचना और अच्छी तरह से हाथ धोना। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, व्यक्ति संदूषण से जुड़े संभावित जोखिमों को कम करते हुए फलों और सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं। उत्पादों की सफाई और रख-रखाव के बारे में सूचित विकल्प बनाना स्वस्थ और सुरक्षित आहार बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

एसिडिटी और डिहाइड्रेशन के लिए रामबाण इलाज है छांछ

शिशु के उल्टी करने कारणों को जानिए

हर सुबह खजूर खाने के 5 अप्रत्याशित फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -