अण्डे को ना खाये कच्चा
अण्डे को ना खाये कच्चा
Share:

कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनको कच्चा खाने के कई नुकसान हो सकते हैं. इन आहार के सेवन से पेट में दर्द, मरोड़, सिरदर्द, चक्कर आना, आदि समस्यायें हो सकती हैं. फूड प्वॉयजनिंग के लिए भी ये जिम्मेदार हो सकते हैं. इन आहारों में मौजूद सालमोनेला, स्टेफाइलोकोकाई और क्लसट्रिडियम बोटयूलियम जैसे रोगाणु इनको संक्रमित कर देते हैं, जिसका असर रक्त, किडनी और तंत्रिका तंत्र पर पड़ता है. इसलिए इन आहारों का सेवन करने से बचें.

1-अंडा बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है और इसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन अंडे को कच्चा खाना स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है. कच्चे अंडे में सैलमोनेला वॉयरस हो सकता है जो पेट में समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए अंडा खाने से पहले इसे पका लें.

2-पुराने आलू या फिर धूप के संपर्क में अधिक देर तक रहने के कारण आलू का कुछ हिस्सा हरा हो जाता है. जब भी आलू हरा हो जाता है इसमें सोलेनाइन नाम केमिकल बन जाता है. जिसके सेवन से सिर में दर्द, थकान, मतली, पेट की समस्या हो सकती है. इससे बचाव के लिए आलू को ठंडे स्थान पर रखें और इस तरह के आलू के सेवन से बचें.

3-लाल सेम को अगर आप कच्चा खा जायें तो इसे खाने के कुछ पल बाद आपको उल्टी, मतली, पेट में दर्द, पेट में सूजन जैसी समस्या हो सकती है. दरअसल इसमें कलप्रिट नामक एक प्रकार का विषाक्त पदार्थ होता है, इसके कारण ही पेट की समस्यायें होती हैं. इसलिए इसे प्रयोग करने से पहले कम से कम पांच घंटे तक भिगोकर रखें, फिर इसे अच्छे से पकार इसका सेवन करें.सूखे मेवे करते है शरीर में आयरन की कमी को पूरारोजाना दो अंडे पहुचायेंगे कई स्वास्थ्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -