अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : हिलेरी को मिली हार, तो ट्रंप को मिली जीत
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : हिलेरी को मिली हार, तो ट्रंप को मिली जीत
Share:

वॉशिंगटन : अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के प्रारंभिक चरण में हिलेरी क्लिंटन जहां हारती दिखीं तो वहीं डोनाल्ड ट्रंप जीत गए। अमेरिकी मीडिया के खबरों के अनुसार, अरबपति बिजनेसमैन और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप उम्मीदवारी हासिल करने के लिए हुए प्राइमरी चुनाव में जीत गए है। पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी को डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बर्नी सैंडर्स ने मात दी। इससे पहले आयोवा में हुए प्राइमरी में नतीजा बिल्कुल उल्टा था। डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन ने जीत दर्ज की थी और रिपब्लिकन पार्टी से टेड क्रूज विजयी हुए।

ट्रंप की इस जीत से उनकी दावेदारी पक्की हो गई है। अमेरिका में 8 नवंबर को चुनाव होने है। ट्रंप अपने मुस्लिम विरोधी बयानों को लेकर चर्चा में आए थे। दूसरी ओर बर्नी और हिलेरी के बीच भी प्रतिस्पर्धा तेज है। बर्नी को जहां 56 प्रतिशत वोट मिले तो वहीं हिलेरी को 42 प्रतिशत वोट ही मिले।

न्यू हैंपशायर की आबादी 13 लाख है, जो फिलहाल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के लिए युद्ध का मैदान बना हुआ है। चुनाव से ठीक पहले ट्रंप ने एक सभा को संबोधित करते हुए लोगों से वोट डालने की अपील की थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -