आज ट्रम्प लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ
आज ट्रम्प लेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ
Share:

वाशिंगटन​ : राष्ट्रपति पद की 20 जनवरी को ही शपथ लेने की दो सौ साल से भी ज्यादा पुरानी परंपरा का पालन करते हुए 70 वर्षीय डोनाल्ड जॉन ट्रंप आज शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. वे देश के 45वें राष्ट्रपति होंगे. कड़ी सुरक्षा के बीच तीन दिनों तक चलने वाला समारोह गुरुवार को आरम्भ हो गया.

गौरतलब है कि मुख्य समारोह से पूर्व लिंकन मेमोरियल पर आयोजित कार्यक्रम में हॉलीवुड के साथ-साथ बॉलीवुड के कलाकारों की प्रस्तुतियों की भी झलक देखने को मिली, जिसमें पूर्व मिस इंडिया मनस्वी ममगई की अगुआई में 30 भारतीय कलाकारों ने प्रस्तुति दी. सात मिनट के इस विशेष कार्यक्रम को मुंबई के कोरियोग्राफर सुरेश मुकुंद ने तैयार किया था, जबकि नेशनल मॉल में भारतीय मूल के डीजे एवं ड्रमर रवि जाखोटिया ने प्रस्तुति दी.

आपको बता दें कि 20 जनवरी को कैपिटल हिल में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की थीम 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' है. मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबटर्स ट्रम्प को शपथ दिलाएंगे. विशेष बात यह है कि ट्रंप दो बाइबिल की शपथ लेंगे. इनमें से एक बाइबिल वह होगी जिसकी अब्राहम लिंकन ने शपथ ली थी, जबकि दूसरी बाइबिल वह होगी जो ट्रंप को बचपन में अपनी मां से मिली थी.

शपथ ग्रहण के बाद ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलेनिया ह्वाइट हाउस के लिए रवाना हो जाएंगे. कुछ दूरी पैदल तय करने के बाद वे एक परेड का भी मुआयना करेंगे, जिसमें 40 संगठनों के आठ हजार से ज्यादा प्रतिनिधि भाग लेंगे. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन करीब 20 मिनट का होगा जो उन्होंने खुद तैयार किया है. शनिवार को नेशनल प्रेयर सर्विस के साथ इस तीन दिवसीय समारोह का समापन होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -